ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बिहारशरीफमलावां अस्पताल को मिले अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का दर्जा

मलावां अस्पताल को मिले अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का दर्जा

मलावां अस्पताल को मिले अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का दर्जामलावां अस्पताल को मिले अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का दर्जामलावां अस्पताल को मिले अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का...

मलावां अस्पताल को मिले अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का दर्जा
हिन्दुस्तान टीम,बिहारशरीफMon, 24 Jan 2022 10:10 PM
ऐप पर पढ़ें

मलावां अस्पताल को मिले अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का दर्जा

आसपास की 30 हजार से अधिक आबादी को मिलेगा लाभ

तीन पंचायतों के दर्जनों गांवों के लोगों को मिलेगी चिकित्सीय सुविधाएं

स्थापना वर्ष वर्ष 1956 के बाद से अस्पताल की नहीं करायी जा सकी है मरम्मत

जनप्रतिनिधियों ने सीएम व स्वास्थ्य मंत्री को भेजा पत्र

कहा-पटना व शेखपुरा जिलों के लोगों को भी होगा फायदा

फोटो:

मलावां हॉस्पिटल: सरमेरा प्रखंड का मलावां स्वास्थ्य उपकेंद्र।

सरमेरा। निज संवाददाता

प्रखंड के मलावां अस्पताल को अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनाने की आवाज उठने लगी है। आसपास की 30 हजार आबादी को इसका सीधा लाभ मिलेगा। तीन पंचायतों के दर्जनों गांवों के लोगों को इस अस्पताल में बेहतर चिकित्सीय सुविधाएं मिलेंगी। स्थापना वर्ष वर्ष 1956 के बाद कभी भी इस अस्पताल की मरम्मत नहीं करायी जा सकी है। इस दौरान आसपास के गांवों की आबादी काफी बढ़ी। लेकिन, यह अस्पताल जस का तस ही रहा। तब से अब तक यानि 66 सालों में इस अस्पताल में कोई बदलाव नहीं किया गया। इसके लिए जनप्रतिनिधियों ने सीएम नीतीश कुमार के साथ ही स्वास्थ्य मंत्री को पत्र लिखा है कि इसे उत्क्रमित किया जाये। इसके उत्क्रमण से नालंदा के साथ ही पटना व शेखपुरा जिलों के कुछ गांवों के लोगों को भी इसका लाभ मिलेगा। वे आसानी से यहां आकर अपना इलाज करा सकेंगे।

जिले के सुदूरवर्ती क्षेत्र में पड़ने वाला वाला सरमेरा प्रखंड के पश्चिमी सीमा पर प्रखंड मुख्यालय से 10 किलोमीटर पश्चिम तरफ मलावां पंचायत मुख्यालय है। इसकी सीमा पटना व शेखपुरा जिलों से लगती है। इस कारण इसका और भी महत्व बढ़ जाता है। यहां प्रखंड की स्थापना काल दो अक्टूबर 1956 से ही यह अस्पताल काम कर रहा है। कोरोना सकंट दौर में इसे उत्क्रमित करने की मांग जोर पकड़ने लगी है।

भेजा पत्र:

मलावां पंचायत के पूर्व मुखिया एवं प्रखंड जदयू अध्यक्ष विजय प्रसाद ने सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार व स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय को पत्र लिखकर मलावां स्वास्थ्य उपकेंद्र को जल्द से जल्द अतिरिक्त प्राथमिक स्वस्थ केंद्र बनाने की मांग की है। प्रखंड के पश्चिमी भाग में एक भी हेल्थ सेंटर को अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नहीं बनाया गया है।

दर्जनों गांवों को होगा लाभ:

तीन पंचायतों के दर्जनों गांवों के लोगों को इसका लाभ मिलेगा। मलावां, बड़ी घरियारी, गोविंदपुर, मानाचक, बड़ी केनार, छोटी केनार, जगजीवनपुर, गौसनगर समेत दर्जनों गांव के लोग यहां आसानी से अपना इलाज करा सकेंगे। दूरी रहने के कारण ही कई बार लोग रोगी को लेकर सरमेरा या बिहारशरीफ नहीं जा पाते हैं। ऐसे में झोलाछाप डॉक्टरों से रोगियों का इलाज कराना मजबूरी बन चुकी है।

कहते हैं अधिकारी:

आम जनों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के लिए मलावां हेल्थ सब सेंटर को अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनाना काफी उपयोगी होगा। क्योंकि, यहां से प्रखंड मुख्यालय व सामुदायिक अस्पताल काफी दूर है। पश्चिमी क्षेत्र के लोगों को फिलहाल अपने इलाज के लिए सरमेरा जाना पड़ता है। इसमें काफी परेशानी होती है। लोगों को इलाज कराने में दिनभर का समय लग जाता है।

डॉ. अजीत कुमार, प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें