ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बिहारशरीफखाखी बाबा ठाकुरबाड़ी: अब दुरुस्त होंगी सारी व्यवस्थाएं

खाखी बाबा ठाकुरबाड़ी: अब दुरुस्त होंगी सारी व्यवस्थाएं

खाखी बाबा ठाकुरबाड़ी: अब दुरुस्त होंगी सारी व्यवस्थाएंखाखी बाबा ठाकुरबाड़ी: अब दुरुस्त होंगी सारी व्यवस्थाएंखाखी बाबा ठाकुरबाड़ी: अब दुरुस्त होंगी सारी व्यवस्थाएंखाखी बाबा ठाकुरबाड़ी: अब दुरुस्त होंगी...

खाखी बाबा ठाकुरबाड़ी: अब दुरुस्त होंगी सारी व्यवस्थाएं
हिन्दुस्तान टीम,बिहारशरीफMon, 18 Oct 2021 09:31 PM
ऐप पर पढ़ें

खाखी बाबा ठाकुरबाड़ी: अब दुरुस्त होंगी सारी व्यवस्थाएं

एसडीओ ने धार्मिक न्यास परिषद को भेजी रिपोर्ट

संचालन के लिए 11 सदस्यीय कमेटी पर लगाई गई मुहर

फोटो-

18सीकेहिलसा01 : हिलसा शहर स्थित खाखी बाबा ठाकुरबाड़ी का मुख्य गेट।

हिलसा। निज संवाददाता

लाखों की आमदनी के बावजूद बदहाली के कगार पर पहुंच चुकी खाखी बाबा ठाकुरबाड़ी का आने वाले दिन बहुरंगे होंगे। एसडीओ ने ठाकुरबाड़ी के संचालन के लिए प्रस्तावित 11 सदस्यीय कमेटी के गठन की सिफारिश कर दी है। धार्मिक न्याय परिषद के तहत निबंधित खाखी बाबा ठाकुरबाड़ी के संचालन के लिए चार सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया था। कार्यकाल के दौरान कमेटी के एक सदस्य की मृत्यु हो गयी तथा एक सदस्य हिलसा से ट्रांसफर हो कर बाहर चले गए।

इसके बाद कमेटी में शेष बचे दो सदस्य अपनी मनमर्जी से ठाकुरबाड़ी का संचालन करने लगे। इस दौरान ठाकुरबाड़ी की आय तो बढ़ी लेकिन ठाकुरबाड़ी में पूजा-पाठ की पुरानी परम्पराएं धीरे-धीरे खत्म होती चली गयीं। आमदनी के बावजूद ठाकुरबाड़ी के संचलान की लचर होती जा रही व्यवस्था को देख हिलसा के प्रबुद्ध नागरिकों की बैठक ललित कुमार की अध्यक्षता में हुई। इसमें ठाकुरबाड़ी के बेहतर संचालन के लिए 11 सदस्यीय कमेटी के गठन की आवश्यकता जताते हुए धार्मिक न्यास परिषद को अनुरोध पत्र भेजने का निर्णय लिया। आमजन के अनुरोध पत्र को धार्मिक न्यास परिषद द्वारा अनुमोदन के लिए हिलसा के एसडीओ को भेजा गया। छानबीन के बाद एसडीओ द्वारा ठाकुरबाड़ी के संचालन के लिए प्रस्तावित कमेटी को अनुमोदित करते हुए न्यास परिषद को सिफारिश पत्र भेज दिया गया।

बहुत पुरानी है खाखी बाबा ठाकुरबाड़ी:

हिलसा शहर की ह्रदयस्थली में खाखी बाबा ठाकुरबाड़ी अवस्थित है। आमजन इस जगह को खाखी चौक के नाम से भी जानते हैं। ठाकुरबाड़ी की जैसे जैसे आमदनी बढ़ी वैसे-वैसे पूजा-पाठ के तौर-तरीके में गिरावट होने लगी। स्थिति यह हो गयी कि अब ठाकुरबाड़ी में पूजा-अर्चना की जगह कारोबार की ज्यादा चर्चा होने लगी। लोगों को उम्मीद है कि नवगठित कमेटी बेपटरी हो चुकी व्यवस्थाओं को दुरुस्त करेगी।

कमेटी में कौन-कौन हैं शामिल:

खाखी बाबा ठाकुरबाड़ी के संचालन के लिए गठित होने वाली कमेटी के 11 सदस्यों के नामों को एसडीओ द्वारा अनुमोदित किया गया है। एसडीओ द्वारा अनुमोदित सूची में नीलू रंजन कुमार को अध्यक्ष, सुरेन्द्र प्रसाद कोषाध्यक्ष, रामप्रवेश शर्मा को सचिव के अलावा अनिल यादव, मिथिलेश प्रसाद, राजदेव रविदास, सुमन पांडेय, पूनम देवी, अर्जुन चौहान, अजय कुमार एवं नीतू देवी सदस्य के रुप में नामित हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें