DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  बिहारशरीफ  ›  डिजिटल लेन-देन के लिए ग्राहकों को प्रेरित करें बैंक प्रबंधक : अमरेन्द्र
बिहारशरीफ

डिजिटल लेन-देन के लिए ग्राहकों को प्रेरित करें बैंक प्रबंधक : अमरेन्द्र

हिन्दुस्तान टीम,बिहारशरीफPublished By: Newswrap
Thu, 29 Apr 2021 08:30 PM
डिजिटल लेन-देन के लिए ग्राहकों को प्रेरित करें बैंक प्रबंधक : अमरेन्द्र

डिजिटल लेन-देन के लिए ग्राहकों को प्रेरित करें बैंक प्रबंधक : अमरेन्द्र

कोरोना संकट के बढ़ते प्रकोप की वजह से बैंकों में भीड़ से मिल सकती है निजात

एटीएम के सफल संचालन का रखा जाए ध्यान

प्रबंध निदेशक से कहा-डिजिटल लेन-देन के लिए उठायें विशेष कदम

नाबार्ड की मदद दो अतिरिक्त एटीएम वैन तत्काल शुरू कराएं एमडी

फोटो :

कोऑपरेटिव : नालंदा सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक।

रहुई। निज संवाददाता

कोरोना संकट की त्रासदी ने इंसानी जीवन को लुडो के खेल जैसा बना दिया है। जिस तरह लुडो की गोटी घर में है तो सुरक्षित है, और बाहर निकलने पर दूसरे से खतरा हमेशा बरकरार रहता है, ठीक इसी तरह की परिस्थिति इस कोरोना संकट ने मानव जीवन के साथ उत्पन्न कर दिया है। बुद्धजीवियों का मानना है कि इसी संकट के बीच जीवकोपार्जन भी करनी है। फिर भी सतर्क रहने में ही मानव जीवन सुरक्षित रह सकता है। नालंदा सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक के अध्यक्ष अमरेन्द्र कुमार ने बयान जारी कर कहा कि कोविड 19 वैश्विक त्रासदी की दूसरी लहर का प्रकोप तेजी से फैल रहा है। सरकार द्वारा बैंकिग व एटीएम सेवा को अनिवार्य सेवाओं की परिधि में रखा है।

इस विकट परिस्थिति में सामाजिक दूरी बनाये रखने व मास्क लगाने से संक्रमित होने से बचा जा सकता है। बैंकों में भीड़ कम करने के लिए एटीएम सेवा की आवश्यकता काफी महत्वपूर्ण है। अध्यक्ष अमरेन्द्र कुमार ने बैंक के प्रबंध निदेशक को निदेश दिया है कि ग्राहकों को डिजिटल तरीके से राशि के लेन-देन के लिए प्रेरित किया जाए। इसके लिये एटीएम में नियमित राशि रोजाना डाली जाए। कार्यालय खुलते ही मुख्यालय से सभी एटीएम का निरीक्षण किया जाये।

निरीक्षण में त्रुटि पाये जाने पर त्वरित कार्रवाई कर समाधान किया जाये। एटीएम वैन में बैटरी चार्ज करने व एटीएम वैन को वैसे स्थान पर लगाई जाये, जहां सुरक्षित व ट्रांजैक्शन अधिक हो। प्रयास हो कि एटीएम वैन ग्राहकों को ज्यादा से ज्यादा सेवा प्रदान कर सके। नाबार्ड द्वारा स्वीकृत दो अतिरिक्त एटीएम वैन का अविलंब संचालन प्रारंभ करने की कार्रवाई की जाये। पैक्सों में माइक्रो एटीएम की सुविधा प्राप्त कराने की तुरंत काम किया जाये। ताकि, गांव-देहात ग्रामीण क्षेत्र में ही किसी भी बैंक के एटीएम धारक एक दिन में एक निश्चित राशि जमा-निकासी देशभर के किसी स्थान से कर सकें।

संबंधित खबरें