DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिहार › बिहारशरीफ › गिरिहिण्डा चौक: उज्जैन के महाकाल मंदिर में दर्शन देंगी मां दुर्गा
बिहारशरीफ

गिरिहिण्डा चौक: उज्जैन के महाकाल मंदिर में दर्शन देंगी मां दुर्गा

हिन्दुस्तान टीम,बिहारशरीफPublished By: Newswrap
Mon, 11 Oct 2021 09:40 PM
गिरिहिण्डा चौक: उज्जैन के महाकाल मंदिर में दर्शन देंगी मां दुर्गा

गिरिहिण्डा चौक: उज्जैन के महाकाल मंदिर में दर्शन देंगी मां दुर्गा

12 फीट ऊंची बनायी जा रही है मां की प्रतिमा

37 वर्षों से यहां स्थापित हो रही मां की प्रतिमा

फोटो

11मनोज02 - शेखपुरा में बना आकर्षक पंडाल

शेखपुरा। निज संवाददाता

दशहरा मेला को लेकर शहर के पूजा पंडालों की रौनक और बाजारों में चहल पहल बढ़ गयी है। शहर के गिरिहिंडा चौक पर वर्ष 1984 से दुर्गा प्रतिमा स्थापित की जा रही हैं। सबसे पहले बोदो मोदी द्वारा प्रतिमा स्थापित की गयी थी। उसके बाद से अबतक हर साल मां की प्रतिमा स्थापित हो रही है। इस बार उज्जैन के महाकाल मंदिर का स्वरूप पंडाल को दिया जा रहा है।

पश्चिम बंगाल के कारीगरों द्वारा दुर्गा मां की 12 फीट ऊंची प्रतिमा को अंतिम रूप दिया जा रहा है। पूजा समिति के अध्यक्ष संतोष कुमार, उपाध्यक्ष राजीव सिन्हा, कोषाध्यक्ष संजय चौधरी, सचिव सचिन कुमार, संयोजक फटुश यादव ने बताया कि दशहरा पूजा में भीड़ को नियंत्रित करने के लिये विशेष प्रबंध किया गया है। कोरोना गाइडलाईन का भी पालन किया जाएगा। पिछले 37 सालों से गिरिहिंडा चौक पर दुर्गा मां की प्रतिमा स्थापित हो रही हैं। कारीगर कामेश्वर पंडित ने बताया कि इस बार मां की भव्य प्रतिमा बनायी गयी है।

30 वोलेंटियर संभालेंगे कमान :

दशहरा मेला के दौरान पूजा कमेटी द्वारा 30 वोलेंटियर तैनात किये जाएंगे। पूजा पंडालों में सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं। नवमी एवं विजय दशमी के मौके पर अधिक भीड़ लगती है। इसके लिए कमेटी के सदस्यों को अलर्ट रहने को कहा गया है।

मन्नतें होती हैं पूरी :

गिरिहिंडा स्थित दुर्गा मंदिर में पूजा अर्चना से श्रद्धालुओं की मन्नतें पूरी होती हैं। शिवदानी पंडित ने बताया कि महाअष्टमी से ही मंदिर में श्रद्धालुओं का पहुंचना शुरू हो जाता है प्रसाद के रूप में केला व शरबत बांटने की परंपरा अनोखी है। जिन श्रद्धालुओं की मनोकामना पूरी होती है वे विशेष पूजा भी करते हैं।

बोले कमेटी के अध्यक्ष :

दशहरा पूजा में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए विशेष व्यवस्था की गयी है। मेला के दौरान कोरोना गाइडलाइन का पालन किया जाएगा। मास्क एवं सेनेटाइजर पंडाल के पास रखा जाएगा। सीसीटीवी से भीड़ पर नजर रखी जाएगी।

संतोष कुमार, अध्यक्ष , पूजा समिति

संबंधित खबरें