ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार बिहारशरीफहर व्यक्ति खुद में यूनिक, पहचानें अपनी क्षमता : मनीष वर्मा

हर व्यक्ति खुद में यूनिक, पहचानें अपनी क्षमता : मनीष वर्मा

हर व्यक्ति खुद में यूनिक, पहचानें अपनी क्षमता : मनीष वर्माहर व्यक्ति खुद में यूनिक, पहचानें अपनी क्षमता : मनीष वर्माहर व्यक्ति खुद में यूनिक, पहचानें अपनी क्षमता : मनीष वर्माहर व्यक्ति खुद में यूनिक,...

हर व्यक्ति खुद में यूनिक, पहचानें अपनी क्षमता : मनीष वर्मा
हिन्दुस्तान टीम,बिहारशरीफSat, 25 May 2024 09:45 PM
ऐप पर पढ़ें

हर व्यक्ति खुद में यूनिक, पहचानें अपनी क्षमता : मनीष वर्मा
असफलता हमारी कमजोरी न बने, इसे चुनौती के तौर पर स्वीकार करें

छात्रों को किया मोटिवेट, बताए सफलता के मंत्र

पर्याप्त नींद भी स्वास्थ्य के लिए जरूरी, करें शारीरिक श्रम

फोटो :

मनीष मेडल : बिहारशरीफ भैंसासुर मोहल्ले में सीएम नीतीश कुमार के अतिरिक्त परामर्शी मनीष कुमार वर्मा से सफलता का मंत्र सीखते छात्र।

बिहारशरीफ, निज संवाददाता।

हर व्यक्ति खुद में यूनिक होता है। उसकी अपनी खासियत होती है। बस अपनी क्षमता को पहचानें और उसी के अनुरूप लक्ष्य तय कर आगे बढ़ें। इस दौरान अगर आपको कभी भी असफलता मिले, तो इसे अपनी कमजोरी न बनने दें। बल्कि, इसे चुनौती के तौर पर स्वीकार करें।

बिहारारीफ भैंसासुर धनंजय टीचिंग सभागार में सीएम नीतीश कुमार के अतिरिक्त परामर्शी मनीष कुमार वर्मा ने बच्चों को जीवन में सफलता के मंत्र बताए। उन्होंने कहा आप अपने बचपन को याद कीजिए। पहली बार चलने में कई बार गिरे थे। आज आप दौड़ रहे हैं। अगर उसी समय गिरने से डर जाते, तो आज आप यहां नहीं होते। असफलता से कभी भी न तो घबराएं न ही पीछे मुड़ें। ऐसे में खुद को स्थिर कर उससे निकलने का रास्ता तलाश करें। अपनी कमजोरियों की तलाश करें। पर्याप्त नींद भी स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। वहीं रोजाना कम से कम आधा घंटा शारीरिक श्रम अवश्य करें। यह आपको हमेशा ऊर्जावान बनाए रखेगा।

आपका एक आइडिया बना सकता है सफल व्यक्ति :

उन्होंने कहा आपका लक्ष्य दुनिया में कुछ बेहतर करने के लिए होना चाहिए। न सिर्फ नौकरी, बल्कि उद्यमी बनने से ही नालंदा और बिहार का विकास होगा। उद्यम स्थापित करने के लिए पैसा महत्वपूर्ण नहीं है। इसके लिए बस एक आइडिया चाहिए। एक आइडिया आपको सफल बना सकता है। बिल गेट्स, एलन मस्क व कई अन्य महापुरुषों ने बस एक आइडिया की बदौलत ही अपना मुकाम पाया है।

दिलाया मतदान करने का संकल्प :

उन्होंने छात्रों से कहा कि दुनियाभर की शासन व्यवस्था में लोकतंत्र सबसे बेहतर विकल्प है। यह जनता द्वारा जनता के लिए जनता की सरकार है। इसलिए जब भी आप वयस्क हों, मतदान अवश्य करें। अपने मत का अधिकार दुनिया को बेहतर बनाने व लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए करें।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।