DA Image
Thursday, December 2, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहार बिहारशरीफशहर के 6 केंद्रों पर आज से होगी डीएलएड की फेस टू फेस परीक्षा

शहर के 6 केंद्रों पर आज से होगी डीएलएड की फेस टू फेस परीक्षा

हिन्दुस्तान टीम,बिहारशरीफNewswrap
Sun, 14 Nov 2021 09:40 PM
शहर के 6 केंद्रों पर आज से होगी डीएलएड की फेस टू फेस परीक्षा

शहर के 6 केंद्रों पर आज से होगी डीएलएड की फेस टू फेस परीक्षा

फर्स्ट ईयर के 2150 तो सेकेंड ईयर के 19 सौ अभ्यर्थी होंगे शामिल

डीईओ ने केंद्राधीक्षकों को नकल पर नकेल कसने का दिया आदेश

बिहारशरीफ। हिन्दुस्तान संवाददाता

बिहारशरीफ शहर के छह केंद्रों पर आज से डीएलएड फेस टू फेस परीक्षा ली जाएगी। जिला शिक्षा विभाग इसकी तैयारी पूरी कर ली है। डीईओ केशव प्रसाद ने सभी केन्द्राधीक्षक को कदाचारमुक्त परीक्षा सम्पन्न कराने का आदेश दिया है। स्पष्ट शब्दों में कहा है कि किसी भी हाल में किसी केन्द्र से गड़बड़ी की शिकायत बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रथम वर्ष 2020-22 की परीक्षा में दो हजार 150 तो द्वितीय वर्ष 2019-21 के परीक्षा में 1900 अभ्यर्थी शामिल होंगे। पहली पाली सुबह 10 से एक तो दूसरी पाली 2 से 5 बजे तक ली जाएगी। दोनों पालियों में सभी केंद्रों पर मजिस्ट्रेट के अलावा बड़े पैमाने पर पुलिस के जवान भी तैनात रहेंगे।

उन्होंने बताया कि सीट प्लान को हर केन्द्र के मुख्य द्वार, स्कूल के सूचना पट्ट के अलावा प्रत्येक क्लास रूम के बाहर चिपकाया जाएगा। कदाचारमुक्त परीक्षा को लेकर सभी केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा। इतना ही नहीं, प्रत्येक अभ्यर्थी पर वीडियोग्राफी के जरिए भी नजर रखी जाएगी। इस परीक्षा को मैट्रिक व इंटर की तरह ली जाएगी। परीक्षार्थियों को मुख्य द्वार पर ही रोक कर उसके प्रवेश पत्र की जांच की जाएगी। जबतक प्रवेश पत्र न देख लें किसी भी हाल में उन्हें प्रवेश की इजाजत नहीं दी जाएगी। इसके लिए डीईओ अपने स्तर से वीक्षक की नियुक्ति करेंगे।

डीईओ ने बताया कि दिव्यांग अभ्यर्थियों को श्रृतिलेखक व अन्य सुविधाएं दी जाएंगी। इस दौरान केन्द्र पर तैनात केन्द्राधीक्ष, वीक्षक, आदेशपाल व अन्य कर्मी और पदाधिकारी भी कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन करेंगे। सभी को हर हाल में मास्क का प्रयोग करना होगा। यह ध्यान रखा जाएगा कि कोई भी अभ्यर्थी जहां-तहां थूकने न पाए। परीक्षा केन्द्र में अभ्यर्थी प्रवेश पत्र व कलम के अलावा और कुछ नहीं ले जा सकेंगे।

यहां बने हैं परीक्षा केन्द्र:

नेशनल हाई स्कूल शेखाना

आदर्श हाई स्कूल

एसएस बालिका

बिहार टाउन हाई स्कूल

पीएल साहू व जवाहर कन्या

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें