ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बिहारशरीफनालंदा के राजगीर में जल्द बनेगा कॉरपोरेट पोस्ट ऑफिस

नालंदा के राजगीर में जल्द बनेगा कॉरपोरेट पोस्ट ऑफिस

पर्यटक नगरी राजगीर में जल्द ही एक कॉरपोरेट पोस्ट ऑफिस बनेगा। इसके लिए तैयारी की जा रही है। नया भवन बनने से लोगों को सहूलियत...

नालंदा के राजगीर में जल्द बनेगा कॉरपोरेट पोस्ट ऑफिस
हिन्दुस्तान टीम,बिहारशरीफFri, 14 Feb 2020 08:46 PM
ऐप पर पढ़ें

पर्यटक नगरी राजगीर में जल्द ही एक कॉरपोरेट पोस्ट ऑफिस बनेगा। इसके लिए तैयारी की जा रही है। नया भवन बनने से लोगों को सहूलियत होगी। पोस्ट ऑफिस को जल्द ही नयी जगह में शिफ्ट किया जाएगा। सूबे का पहला सेनेटरी नैपकिन ऑटोमैटिक वेडिंग मशीन राजगीर पोस्ट ऑफिस में लगायी गयी है। इससे महिलाएं व लड़कियां अपनी जरूरत के अनुसार मात्र पांच रुपये का सिक्का डालकर नैपकिन यानी सेनेटरी पैड ले सकेंगी।

पोस्टमास्टर जनरल अनिल कुमार ने शुक्रवार को राजगीर में सम्मान समारोह में कहा कि इससे अभियान से महिला सशक्तीकरण व स्वच्छता अभियान को बल मिलेगा। इसके लिए गांवों में भी जागरूकता बहुत जरूरी है। गांव की महिलाएं व लड़कियां इसका उपयोग करें।

सुकन्या खाता में मिलेगा आठ फीसदी ब्याज:

श्री अनिल ने कहा कि बेटियों के लिए डाक विभाग ने सुकन्या समृद्धि योजना चलाया है, जो काफी उपयोगी है। इसमें पैसा जमा करने पर आठ फीसदी ब्याज मिलता है। वहीं यहां जमा पैसों को बेटी ही निकाल सकेंगी। 10 वर्ष तक हर बच्ची का यह खाता खोला जाना चाहिए। इसके लिए डाक विभाग ने यह नारा दिया है कि हर बच्ची बोले ‘थैंक्यू मम्मी-पापा, मेरा भी है सुकन्या खाता।

तीन लाख टच प्वांयट:

विभाग ने लोगों की सहूलियत के लिए अंगूठा से खाता खोलने की स्कीम चलायी है। यह काफी कारगर है। अब बैंक आपके द्वार पर होगा। डाकिया बैंकिंग किट लेकर गांव-गांव जायेंगे और वहां पर इस किट के माध्यम से किसी भी बैंक के खाते से अंगूठा लगाकर आसानी से पैसा निकाला जा सकता है। पूरे देश में तीन लाख टच प्वायंट हैं। अकेले बिहार में 40 हजार टच प्वायंट हैं। पूरे बिहार में 25 लाख खाता खोला गया। इनमें सात लाख खाता डीबीटी का खोला गया। इसके द्वारा तीन माह में 212 करोड़ राशि लोगों को दी गयी। यह देश का पहला राज्य बना। यह देश में बैंकिंग क्षेत्र में महाक्रांति है। उन्होंने लोगों से प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा कराने को कहा। इसमें मात्र 12 रुपये खर्च कर इसका लाभ लिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि वैसी शाखा जहां महिलाएं नियुक्त हैं और उनकी जगह पर उनके पति काम कर रहे हैं तो यह ठीक नहीं। इसकी जांच हो और उस पर कार्रवाई हो। इससे पहले पोस्टमास्टर जनरल ने राजगीर में रेलवे क्रॉसिंग से आयुध फैक्ट्री को जाने वाली रास्ते में संजय कुमार सिंह के नालंदा इनक्लेव के तीसरे तल्ला पर डाक विभाग का होलिडे होम का उद्घाटन किया। साथ ही राजगीर में राज्य के पहले सेनेटरी नेपकिन वेंडिंग मशीन का उद्घाटन किया। मौके पर नालंदा डाक अधीक्षक उदयभान सिंह, नवादा डाक अधीक्षक रंधीर कुमार, सहायक डाक अधीक्षक शंकर प्रसाद, सहायक डाक अधीक्षक (बाढ़) कुंदन कुमार, परिवाद निरीक्षक रामाशीष कुमार, डाक निरीक्षक संजीव सुमन झा, केन्द्रीय अनुमंडल रतिकान्त सिंह, डाक निरीक्षक मनोरंजन कुमार, शाखा डाकपाल विजय कुमार उपाध्याय सहित अन्य मौजूद थे।

पत्र लेखन में भारत काफी पीछे:

पोस्टमास्टर जनरल ने कहा कि लोगों की रुचि पत्र लेखन में कम हो गयी है। यह ठीक नहीं। पत्र लिखने से अपने मन की बात को उस लिखावट में दे पाते हैं। उसमें एक अलग ही बात होती है। उन्होंने बताया कि मौजूदा समय में स्वीडन में प्रति व्यक्ति 1100 पत्र लेखन है। वहीं भारत में यह मात्र 7 हो गयी है।

बेहतर काम करने वाले डाककर्मी सम्मानित :

पोस्टमास्टर जनरल बचत खाता, आईपीपीबी खाता, डाक जीवन बीमा एवं अन्य डाक क्षेत्रों में बेहतर काम करने वाले डाककर्मी को मेडल देकर सम्मानित किया। बेहतर काम के लिए सकुन्नत के मिथलेश कुमार, मोकामा के जय प्रकाश शाह, बिहारशरीफ के ओमप्रकाश, रंजन कुमार, राकेश रंजन कुमार, एजेंट संगीता रानी, हर्षवर्द्धन कुमार, पारथु के आशीष रंजन कुमार को पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें