ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार बिहारशरीफबिहारशरीफ देकुली घाट में छत्रपति शिवाजी को किया याद

बिहारशरीफ देकुली घाट में छत्रपति शिवाजी को किया याद

बिहारशरीफ देकुली घाट में छत्रपति शिवाजी को किया यादबिहारशरीफ देकुली घाट में छत्रपति शिवाजी को किया यादबिहारशरीफ देकुली घाट में छत्रपति शिवाजी को किया यादबिहारशरीफ देकुली घाट में छत्रपति शिवाजी को...

बिहारशरीफ देकुली घाट में छत्रपति शिवाजी को किया याद
हिन्दुस्तान टीम,बिहारशरीफThu, 20 Jun 2024 10:30 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहारशरीफ देकुली घाट में छत्रपति शिवाजी को किया याद
उन्होंने हिंदवी साम्राज्य की स्थापना की थी

फोटो :

आरएसएस : बिहारशरीफ देकुली घाट में गुरुवार को हिंदी साम्राज्य दिनोत्सव में शामिल आरएसएस के लोग।

बिहारशरीफ, निज संवाददाता।

स्थानीय देकुली घाट में गुरुवार को आरएसएस के कार्यकर्ताओं ने हिंदी साम्राज्य दिनोत्सव मनाया। इसमें लोगों ने छत्रपति शिवा जी को याद कर उन्हें नमन किया। उन्होंने हिन्दुओं को संगठित कर हिंदवी साम्राज्य की स्थापना की थी।

मुख्य अतिथि प्रो. विजय कर्ण व प्रो. शैलेंद्र सिंह ने बताया कि जब हमारा देश मुगलों द्वारा प्रताड़ित और शोषित हो रहा था, तब इस विषम परिस्थिति में छत्रपति शिवा जी ने हिन्दुओं को संगठित और जागृत कर हिन्दू साम्राज्य की स्थापना की थी। मुगलों को परास्त कर भारत में उन्होंने हिन्दू साम्राज्य की नींव डाली थी। मौके पर मुरारी जी, सुनील कुमार, मंतोष, पवन कुमार, प्रियांशु प्रणित व अन्य मौजूद थे।

नालंदा जिला के प्रचार प्रमुख आनंद कौशल ने कहा कि शिवा जी गोलकुंडा सल्तनत, बीजापुर सल्तनत और यूरोपिय औपनिवेशिक शक्तियों के साथ गठबंधन और शत्रुता दोनों में शामिल रहे। शिवा जी के सैन्य बलों ने मराठा क्षेत्र के प्रभाव का विस्तार किया। किलों पर कब्जा कर उनका निर्माण कराया। मराठा नौसेना का गठन किया। उन्होंने प्राचीन हिंदू राजनीतिक परंपराओं, अदात के सम्मेलनों को पुनर्जीवित किया और फारसी की जगहर मराठी और संस्कृत भाषा को आगे बढ़ाया। वे हिंदुओं के नायक में तेजी से उभरे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
Advertisement