ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बिहारशरीफडाकघरों में शुरू हुई बैंकिंग सेवा

डाकघरों में शुरू हुई बैंकिंग सेवा

डाक घरों में बैंकिंग सेवा पूरी तरह शुरू हो गयी है। अब सारे बैंकिंग काम किसी भी डाक घर से किया जा सकता है। नालंदा मंडल के 34 डाक घरों को कोर सिस्टम से जोड़ा जा चुका है। सहायक डाक अधीक्षक कुंदन कुमार ने...

डाकघरों में शुरू हुई बैंकिंग सेवा
हिन्दुस्तान टीम,बिहारशरीफMon, 09 Oct 2017 03:50 PM
ऐप पर पढ़ें

डाक घरों में बैंकिंग सेवा पूरी तरह शुरू हो गयी है। अब सारे बैंकिंग काम किसी भी डाक घर से किया जा सकता है। नालंदा मंडल के 34 डाक घरों को कोर सिस्टम से जोड़ा जा चुका है। सहायक डाक अधीक्षक कुंदन कुमार ने सोमवार को इसकी जानकारी दी। उन्होंने बिहारशरीफ मुख्य डाक घर में राष्ट्रीय बैंक सप्ताह की शुरूआत की। 9 से 15 अक्टूबर तक डाक सप्ताह मनाया जाएगा। इसके तहत मंगलवार को बचत बैंक दिवस मनाया जाएगा। बुधवार को डाक जीवन बीमा दिवस पर कस्टमर मीट का आयोजन भी किया गया है। श्री कुमार ने कहा कि फिलहाल नालंदा मंडल के सात डाक घरों में नेटवर्क की समस्या के चलते कोर सिस्टम सेवा बहाल नहीं की जा सकी है। बीएसएनएल व सीफी नेटवर्क का संयुक्त कार्य चल रहा है। जल्द ही उन डाक घरों में भी यह सेवा बहाल कर दी जाएगी।

इन डाक घरों में कोर सिस्टम नहीं हुई बहाल

अलीनगर, तेल्हाड़ा, शकुनत, भतहर, भदौर, श्यामगढ़ व अस्ता। इन क्षेत्रों में बीएसएनएल का सही नेटवर्क नहीं मिलने के कारण सीफी इंस्टॉल नहीं हो पा रहा। इसके लिए सिग्नल की व्यवस्था की जा रही है। नेटवर्क प्रोवाइडर को इसके लिए कहा गया है।

ग्रामीण डाक घरों में हैंड हेल्ड डिवाइस से मिलेगी बैंकिंग सेवा

ग्रामीण डाक घरों में जल्द ही शाखा डाक पाल को हैंड हेल्ड डिवाइस मुहैया करायी जाएगी। यह डिवाइस प्वांयट ऑफ सेल (पॉस) मशीन की तरह काम करेगी। बताते चलें कि नालंदा मंडल में 358 ग्रामीण डाक घर कार्यरत हैं। कोई भी उपभोक्ता ग्रामीण डाक घर जाकर एक विदडॉल या डिपॉजिट फॉर्म भरकर पैसे का लेन देन कर सकते हैं। इतना ही नहीं उस डिवाइस से एटीएम द्वारा भी पैसे का लेन देन या ट्रांसफर किया जा सकता है। श्री कुमार ने कहा कि डाक विभाग के एटीएम बैंकों में भी मान्य है। यह सेवा डाक उपभोक्ताओं को निशुल्क दी जा रही है। एटीएम से एक दिन में 25 हजार रुपए तक की निकासी की जा सकती है। वहीं ग्रामीण डाक घरों से एक दिन में पांच हजार की निकासी होगी। इससे अधिक निकासी के लिए ग्राहकों को संबंधित डाक घर में एक दिन पहले आवेदन देना होगा। ग्राहक अपनी इच्छानुसार 500 रुपए के न्युनतम बैलेंस की शर्त पर निशुल्क चेक सुविधा भी ले सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें