ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार बिहारशरीफएनसीसी कैडेटों का वार्षिक प्रशिक्षण शिविर शुरू

एनसीसी कैडेटों का वार्षिक प्रशिक्षण शिविर शुरू

हरनौत, निज संवाददाता। रुपसपुर के जीडीएम कॉलेज में एनसीसी कैडेटों के लिए संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन 20 से 29 जून तक किया जा रहा है। प्राचार्य डॉ. शंभूनाथ प्रसाद सिन्हा ने बताया कि शिविर...

एनसीसी कैडेटों का वार्षिक प्रशिक्षण शिविर शुरू
default image
हिन्दुस्तान टीम,बिहारशरीफThu, 20 Jun 2024 10:30 PM
ऐप पर पढ़ें

हरनौत, निज संवाददाता। रुपसपुर के जीडीएम कॉलेज में एनसीसी कैडेटों के लिए संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन 20 से 29 जून तक किया जा रहा है। प्राचार्य डॉ. शंभूनाथ प्रसाद सिन्हा ने बताया कि शिविर में 500 कैडेट भाग ले रहे हैं। इसमें नालंदा के अलावा नवादा, पटना के बाढ़ व बख्तियारपुर के कई कॉलेज व हाई स्कूल के कैडेट भी शामिल हुए हैं।
पहले सभी कैडेट का डॉक्यूमेंटेशन व बॉयोमिट्रिक उपस्थिति बनायी गयी। शुक्रवार को सभी कैडेट अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे। 10 दिनों के शिविर में कैडेटों को ड्रिल, हथियार प्रशिक्षण, फायरिंग, मानचित्र पढ़ना, फायर क्राफ्ट और बैटल क्राफ्ट, समाज सेवा, अग्निशमन आदि का प्रशिक्षण दिया जाएगा। शिविर का उद्देश्य युवा कैडेटों को 'रेजिमेंटल लाइफ़ स्टाइल' से परिचित कराना है। उनमें अनुशासन, कर्तव्य, समय की पाबंदी, सुव्यवस्था, होशियारी, अधिकारियों के प्रति सम्मान, सही कार्य नीति और आत्मविश्वास के मूल्यों को विकसित करने के लिए आवश्यक है। प्रशिक्षण का उद्देश्य रक्षा सेवा कार्य नीति को विकसित करना भी है, जो कड़ी मेहनत, ईमानदारी, निस्वार्थ सेवा के आदर्श, श्रम की गरिमा, धर्मनिरपेक्ष दृष्टिकोण, भाईचारा, साहस की भावना और खेल भावना से जुड़ी है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।