ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार बिहारशरीफमिशन दक्ष की विशेष परीक्षा से 9833 विद्यार्थी रहे अनुपस्थित

मिशन दक्ष की विशेष परीक्षा से 9833 विद्यार्थी रहे अनुपस्थित

मिशन दक्ष की विशेष परीक्षा से 9833 विद्यार्थी रहे अनुपस्थित मिशन दक्ष की विशेष परीक्षा से 9833 विद्यार्थी रहे अनुपस्थित मिशन दक्ष की विशेष परीक्षा से 9833 विद्यार्थी रहे अनुपस्थित मिशन दक्ष की विशेष...

मिशन दक्ष की विशेष परीक्षा से 9833 विद्यार्थी रहे अनुपस्थित
हिन्दुस्तान टीम,बिहारशरीफWed, 29 May 2024 09:45 PM
ऐप पर पढ़ें

मिशन दक्ष की विशेष परीक्षा से 9833 विद्यार्थी रहे अनुपस्थित
जिले में 69,444 विद्यार्थी चयनित, 59 हजार 611 हुए शामिल

उत्तरपुस्तिकाओं की जांच नजदीक के स्कूलों में आज से होगी शुरू

स्कूलों में साढ़े 10 बजे से एक बजे तक ली गयी विशेष परीक्षा

मिशन दक्ष की परीक्षा से अनुपस्थित रहने वालों को मिलेगा एक और मौका

फोटो :

रहुई एग्जाम : रहुई मध्य विद्यालय में मंगलवार को मिशन दक्ष की विशेष परीक्षा देते परीक्षार्थी।

बिहारशरीफ, हिन्दुस्तान संवाददाता।

सरकारी स्कूलों में मिशन दक्ष के तहत चयनित विशेष कक्षा में पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों की मंगलवार को विशेष परीक्षा ली गयी। परीक्षा सुबह साढ़े 10 बजे से एक बजे के बीच ली गयी। डीपीओ राजन कुमार गिरि ने बताया कि इस विशेष परीक्षा में जिले में 59 हजार 611 विद्यार्थी शामिल हुए। जबकि, नौ हजार 833 विद्यार्थियों ने परीक्षा से अनुपस्थित रहे। परीक्षा से अनुपस्थित रहने वाले को परीक्षा में शामिल होने का एक और मौका दिया जाएगा। ताकि, शत-प्रतिशत विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हो सके। विशेष परीक्षा में शामिल परीक्षार्थियों की उत्तरपुस्तिका दूसरे स्कूलों में भेजी जाएगी। दूसरे स्कूल के शिक्षक उत्तरपुस्तिका की जांच करेंगे।

डीपीओ ने बताया कि संबंधित स्कूलों के एचएम को अपने विद्यालयों के उत्तर पुस्तिका की जांच के लिए नजदीक के स्कूलों में समय पर पहुंचाने का आदेश दिया गया है। ताकि, समय पर उत्तरपुस्तिकाओं की जांच करायी जा सके। शिक्षकों को सख्त आदेश दिया गया है कि किसी भी कीमत में अपने विद्यालय के छात्र-छात्राओं की उत्तर पुस्तिका की जांच नहीं करेंगे। कॉपी जांच के लिए 30 मई तक का समय निर्धारित किया गया है। परीक्षा परिणाम का वर्गवार प्रतिवेदन बीईओ के माध्यम से डीईओ कार्यालय को उपलब्ध कराएंगे। ताकि, प्राथमिक शिक्षा निदेशक को 8 जून तक रिपोर्ट भेजी जा सके।

प्रारंभिक स्कूलों में हुई मासिक परीक्षा :

जिले के सभी प्रारंभिक स्कूलों में बुधवार से मई की मासिक परीक्षा शुरू हुई। पहली से आठवीं कक्षाओं तक जिले में करीब साढ़े तीन लाख विद्यार्थी नामांकित हैं। समग्र शिक्षा डीपीओ ने बताया कि गुरुवार को भी मासिक परीक्षा ली जाएगी। सभी एचएम को कदाचारमुक्त व स्वच्छ वातावरण में परीक्षा लेने का आदेश दिया गया है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।