ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरमन, मस्तिष्कि और शरीर को स्वस्थ रखता है योग

मन, मस्तिष्कि और शरीर को स्वस्थ रखता है योग

महिला आईटीआई परिसर में चल रहा सात दिवसीय योग शिविर गुरुवार को संपन्न हो गया। शिविर का आयोजन वशिष्ठ योग फाउंडेशन की ओर से किया...

मन, मस्तिष्कि और शरीर को स्वस्थ रखता है योग
हिन्दुस्तान टीम,भागलपुरFri, 15 Dec 2017 01:56 AM
ऐप पर पढ़ें

महिला आईटीआई परिसर में चल रहा सात दिवसीय योग शिविर गुरुवार को संपन्न हो गया। शिविर का आयोजन वशिष्ठ योग फाउंडेशन की ओर से किया गया।

इस दौरान प्रशिक्षक राजीव मिश्रा ने छात्राओं को योग के विभिन्न आयामों के बारे में प्रशिक्षण दिया। उन्होंने बताया कि योग से मन, मस्तिष्क और शरीर स्वस्थ रहता है। नियमित योग से कई प्रकार के रोगों से जीवन में बचा जा सकता है। खासकर छात्र जीवन में एकाग्रता में योग काफी लाभकारी है। शिक्षिका अर्चना ने बताया कि सात दिनों में छात्राओं को प्राणायाम आसन, कैट एंड कॉउ, वीठला मरिचका, अधोमुखासन, उत्तासन, हस्तासन, वृक्षासन व वीरभद्रासन का अभ्यास कराया गया। अर्चना ने बताया कि इन आसनों से देर रात तक जगना व भूलने की समस्या सहित अन्य परेशानियों से छुटकारा मिलता है। इस अवसर पर प्राचार्य सीमा कुमारी, मुख्य अनुदेशक राजीव कुमार, प्रभात कुमार, हेमलता कुमारी, चतुर्भुज रविदास, अभय कुमार सहित अन्य कर्मचारियों ने भाग लिया। वहीं कल्पना कुमारी, स्वाति, प्रगति, पूजा, प्रिया, स्नेहलता, नीलू, अर्पिता, नंदिनी व नूतन ने सक्रिय रूप से भागीदारी की।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें