ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरराष्ट्रीय सुरक्षा परियोजना में शामिल कोसी क्षेत्र की अहम सुपौल-अररिया रेल लाइन पर जल्द शुरू होगा काम

राष्ट्रीय सुरक्षा परियोजना में शामिल कोसी क्षेत्र की अहम सुपौल-अररिया रेल लाइन पर जल्द शुरू होगा काम

उत्तर बिहार की अहम रेल परियोजना सुपौल-अररिया रेल खंड बनने का रास्ता साफ हो गया। इस रेल खंड के पहले चरण में सुपौल-पिपरा के लिए निविदा फाइनल हो गया। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सूबे के ऊर्जा मंत्री...

राष्ट्रीय सुरक्षा परियोजना में शामिल कोसी क्षेत्र की अहम सुपौल-अररिया रेल लाइन पर जल्द शुरू होगा काम
पटना। हिन्दुस्तान ब्यूरोMon, 11 May 2020 11:36 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर बिहार की अहम रेल परियोजना सुपौल-अररिया रेल खंड बनने का रास्ता साफ हो गया। इस रेल खंड के पहले चरण में सुपौल-पिपरा के लिए निविदा फाइनल हो गया। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सूबे के ऊर्जा मंत्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव को एजेंसी का चयन होने और काम शुरू करने की जानकारी दी है। सुरक्षा के दृष्टिकोण से अहम इस परियोजना में लगभग 17 सौ करोड़ खर्च होने की उम्मीद है।

 सुपौल-अररिया रेलखंड के लिए अब तक 80 फीसदी जमीन अधिग्रहण का काम हो चुका है। सुपौल-पिपरा के बीच 360 एकड़ जमीन का अधिग्रहण कर लिया गया था। अधिग्रहण की कार्रवाई शुरू होते ही रेलवे ने काम शुरू करने की प्रक्रिया शुरू कर दी थी। पूर्व मध्य रेल के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी निर्माण उत्तर द्वारा निविदा जारी की गई। लॉकडाउन में इस परियोजना पर ही संकट के बादल छा गए थे। लेकिन अंतत: रेलवे ने एजेंसी का चयन कर इस पर काम शुरू करने का निर्णय लिया।

आजादी के बाद यह पहला अवसर होगा, जब अररिया से सुपौल के बीच नई ब्रॉडगेज लाइन का निर्माण होगा। सुपौल-अररिया नई रेललाइन सुपौल जिले से लगभग 58 किमी होकर गुजरेगी। जबकि सुपौल-पिपरा के बीच की दूरी 22 किलोमीटर है। इसे बनाने में 180 करोड़ खर्च होगा।

राष्ट्रीय सुरक्षा परियोजना में शामिल है ट्रैक
दिवंगत केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने सुपौल-अररिया-गलगलिया को सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण मानते हुए राष्ट्रीय सुरक्षा परियोजना में शामिल किया था। इस रेल परियोजना के तहत सुपौल-अररिया के बीच 12 नए रेलवे स्टेशन का निर्माण होना है। इस रेलवे ट्रैक के निर्माण से कोसी का यह इलाका बड़े महानगरों से जुड़ जाएगा। अभी पटना से सहरसा के लिए ट्रेन जाती है। सहरसा से सुपौल के बीच बड़ी रेल लाइन हाल ही में शुरू हुई है। इसके बीच अभी पैसेंजर ट्रेन चल रही है।

पटना-सुपौल के बीच चल सकती है सीधी ट्रेन
सुपौल और अररिया के बीच अभी फारबिसगंज होकर ट्रेन आ-जा रही है। सुपौल-अररिया-गलगलिया एक नई रूट है। इससे रानीगंज, त्रिवेणीगंज, सुपौल सीधे ट्रेन सेवा से जुड़ जाएगा। वहीं झंझारपुर से निर्मली होते हुए सरायगढ़ से सुपौल के बीच रेल लाइन पर काम चल रहा है। सरायगढ़ से निर्मली के बीच सीआरएस का इंस्पेक्शन हो चुका है और जल्द ही इस पर गाड़ियां चलने लगेगी। इस तरह आने वाले वर्षों में सुपौल-अररिया आना-जाना और आसान हो जाएगा। ट्रेनों की आवाहाजी से इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने एजेंसी के चयन होने और काम शुरू करने की जानकारी दी है। यह कोसी के लिए बड़ी सौगात है। केंद्र सरकार को इसके लिए विशेष आभार। - बिजेन्द्र प्रसाद यादव, मंत्री, ऊर्जा विभाग 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें