ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरवीसी को घेरा तो गर्मी छुट्टी रद्द करने के आदेश पर लगी रोक

वीसी को घेरा तो गर्मी छुट्टी रद्द करने के आदेश पर लगी रोक

भागलपुर। टीएमबीयू में शिक्षकों की मांग और जिद्द पर अड़ जाने के बाद आखिरकार...

वीसी को घेरा तो गर्मी छुट्टी रद्द करने के आदेश पर लगी रोक
हिन्दुस्तान टीम,भागलपुरWed, 31 May 2023 02:02 AM
ऐप पर पढ़ें

भागलपुर। टीएमबीयू में शिक्षकों की मांग और जिद्द पर अड़ जाने के बाद आखिरकार विवि प्रशासन को गर्मी छुट्टी रद्द करने के अपने आदेश को वापस लेना पड़ा। कुलपति डा. जवाहरलाल के निर्देश पर कुलसचिव डा. गिरिजेशन नंदन कुमार ने इस ग्रीष्मावकाश को रद्द करने के आदेश पर रोक लगाने का आदेश मंगलवार की शाम को जारी कर दिया।

सोमवार को कुलपति से वार्ता के अनुसार मंगलवार को शिक्षक संघ के नेता ने यह पत्र लिखकर कुलपति और कुलसचिव कार्यालय को दे दिया कि ग्रीष्मावकाश में किसी तरह की परीक्षा या कार्यालयी काम बाधित नहीं होगा। शिक्षकों ने कहा कि कुलसचिव ने इस पत्र को राजभवन भेजने से इंकार कर दिया। इसके बाद बड़ी संख्या में शिक्षक कुलसचिव कार्यालय पहुंचे और घेराव कर दिया। देर रात करीब साढ़े नौ बजे तक शिक्षकों ने कुलसचिव को घेर कर रखा। इस दौरान बार शिक्षकों से कुलसचिव की बात हुई। कुलसचिव ने कुलपति से भी बात की लेकिन बात नहीं बन पा रही थी। इन शिक्षकों ने कुलसचिव को लगभग पांच घंटे से अधिक देर तक उनके चैंबर में घेरे रखा। उनके चैंबर में ही कुलपति के विरोध में नारेबाजी की और धरने पर भी बैठ गए। बाद में वहां पुलिस भी पहुंची। पुलिस के बीच में आने पर शिक्षक भड़क गये और उनसे झड़प भी हुई। शिक्षकों डॉ. निर्लेश कुमार, डॉ. राजेश तिवारी, डॉ. सुमन कुमार सहित अन्य शिक्षक कहने लगे कि राजभवन ने छुट्टी रद्द करने का पत्र जारी किया है तो रजिस्ट्रार वह पत्र दिखाएं। सिंडिकेट और एकेडमिक काउंसिल की बैठक में ऐसा कोई निर्णय नहीं हुआ था। राजभवन का पत्र दिखा दें तो हमलोग मान जाएंगे कि छुट्टी रद्द है। राजभवन का पत्र नहीं है तो वह बताएं कि झूठा आधार बनाकर छुट्टी क्यों रद्द की गई। शिक्षकों के भारी दबाव और सिंडिकेट सदस्य व एमएलसी डॉ. संजीव सिंह के हस्तक्षेप के बाद विवि प्रशासन को छुट्टी रद्द करने के पत्र पर मंगलवार को रोक लगा दी गई।

एक दिन पहले कुलपति का भी किया था घेराव

बता दें कि इसी मामले को लेकर सोमवार को शिक्षकों ने कुलपति का भी साढ़े पांच घंटे घेराव किया था और उनसे भी यही सवाल पूछा था कि अगर राजभवन ने उनकी छुट्टी रद्द करने को कहा है तो उसका पत्र दिखाया जाए। तब वीसी ने भुस्टा के महासचिव जगधर मंडल से कहा था कि छुट्टी रद्द करने के निर्देश का पत्र वह राजभवन भेज चुके हैं। शिक्षक संघ लिखकर दे कि छुट्टी होने पर परीक्षा और मूल्यांकन कार्य बाधित नहीं होगा तब वह छुट्टी बहाल रखने के लिए राजभवन से आग्रह करेंगे।

शिक्षक संघ ने जताई नाराजगी

भुस्टा के महासचिव डॉ. जगधर मंडल ने कहा कि उनलोगों ने राजभवन में भी मंगलवार को सारे मामले की जानकारी दे दी। बिना आधार के छुट्टी रद्द करने का आदेश जारी कर दिया। भुटा के महासचिव डॉ. पवन कुमार सिंह ने कहा कि विवि के इतिहास में पहली बार झूठ पर आधारित अधिसूचना जारी करके शिक्षकों के संवैधानिक अधिकार पर प्रहार भी किया गया है। एक बार फिर भूटा विवि प्रशासन की इस तरह के वेवजह के निर्णयों की भर्त्सना करता है। भुस्टा के महासचिव डॉ. जगधर मंडल ने कहा कि जो प्रशासन के कारण परेशानी हुई इसकी शिक्षक संघ भर्त्सना करता है। शिक्षक विवि का काम बाधित नहीं करने का भरोसा दिलाना चाहते थे लेकिन कुलपति ने भरोसा नहीं किया यह दु:खद है।

ग्रीष्मावकाश को रद्द करने के आदेश पर फिलहाल अगले आदेश तक रोक लगा दी गई है। वह बुधवार को राजभवन जायेंगे और इस विषय पर भी बात करेंगे।

डॉ. जवाहरलाल, कुलपति, टीएमबीयू

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें