ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरमौसम रहेगा साफ,नमी का फायदा उठाएं किसान: डा सुधीर

मौसम रहेगा साफ,नमी का फायदा उठाएं किसान: डा सुधीर

बरहट।निज संवाददाता बेमौसम की बारिश से खेतों में कटी हुई धान की फसल को

मौसम रहेगा साफ,नमी का फायदा उठाएं किसान: डा सुधीर
हिन्दुस्तान टीम,भागलपुरFri, 08 Dec 2023 05:00 PM
ऐप पर पढ़ें

बरहट।निज संवाददाता
बेमौसम की बारिश से खेतों में कटी हुई धान की फसल को थोड़ा नुकसान हुआ है। शनिवार से मौसम साफ रहने का अनुमान है। इसलिए जिले के किसान अपने खेतों की नमी का फायदा उठाएं। अधिक से अधिक खेतों में रबी के फसल की बुआई करें। उक्त बातें कृषि विज्ञान केन्द्र के समन्वयक डॉ सुधीर कुमार सिंह ने पत्रकारों के माध्यम से किसानों को कही है। उन्होंने कहा कि माह नवम्बर - दिसंबर रबी का सीजन होता है।इस महीने में किसान अपने खेतों में सरसों , गेहूं ,आलू की बुवाई करते हैं। शुरुआती दौर में जिस किसानों ने अपने खेतों में इन फसलों को लगाया उनकी फसलें लहलहा रही हैं।अच्छी फसल को देखकर किसान भी काफी खुश हैं। इस बार मौसम ने भी किसानों की खुशी को दोगुना कर दिया है जिस कारण अच्छी पैदावार का अनुमान है। डा सुधीर ने बताया कि इस बार लौटते मानसून ,अच्छी बरसात और खेतों की नमी रबी फसल के अच्छी पैदावार का कारण है।

गेहूं की फसलों के लिए मौसम अनुकूल -

कृषि विज्ञान केन्द्र के समन्वयक डॉ सुधीर कुमार सिंह ने बताया अभी गेहूं की फसलों के लिए मौसम अनुकूल बना हुआ है। ठंड के साथ ही दिन में अच्छी धूप फसलों के विकास में सहायक होगा । अगर मौसम ऐसा ही बना रहा तो गेहूं की अच्छी फसल होने की पूरी उम्मीद है।

रबी का लक्ष्य -

प्रखंड कृषि पदाधिकारी विजय कुमार साव बताते हैं कि प्रखंड में इस बार 2772.76 हेक्टेयर रबी फसल का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया पिछले साल भी रबी फसल ने अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लिया था।इस बार भी मौसम अनुकूल है तथा लक्ष्य की प्राप्ति कर ली जाएगी।

किसानों को दी सलाह -

कृषि वैज्ञानिक डॉ सुधीर ने किसानों को सलाह देते हुए कहा कि जो किसान आलू की खेती किए हैं वे अपने खेतों में राख का छिड़काव करें। इससे फसल में किसी भी दवा की जरूरत नहीं होगी। उन्होंने पशुपालकों से कहा कि अपने पशुओं को बाहर न छोड़ें,घर के अंदर रखें। अलाव जलाकर तापक्रम बढ़ाएं ताकि उन्हें ठंड से बचाया जा सके।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें