DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिहार › भागलपुर › भागलपुर में मानसून की आहट से गर्मी से राहत, आज झमाझम बारिश के आसार
भागलपुर

भागलपुर में मानसून की आहट से गर्मी से राहत, आज झमाझम बारिश के आसार

भागलपुर, कार्यालय संवाददाताPublished By: Sunil
Sun, 23 Jun 2019 03:33 PM
भागलपुर में मानसून की आहट से गर्मी से राहत, आज झमाझम बारिश के आसार

प्री मानसून की आहट से भागलपुर का मौसम हर पहर में बदलता रहा। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, आज यानि रविवार को झमाझम बारिश होने की पूरी संभावना है। जबकि 24 एवं 25 जून को बारिश नहीं होने की संभावना है। लेकिन भागलपुर में मानसून के सक्रिय होते ही 26 जून से बारिश का दौर शुरू हो जायेगा। इससे पहले शनिवार की सुबह में शहर के कुछ हिस्सों में आंशिक बारिश हुई तो दोपहर बाद आंधी संग हल्की बूंदाबांदी। शाम में करीब आधे घंटे की बारिश का दौर चला तो पूरा शहर पानी-पानी हो गया। 

बदरी-बारिश के बीच तपता-सुहाना होता रहा दिन
प्री मानसून ने भागलपुर में डेरा डाल दिया है। यहीं कारण रहा कि शनिवार की सुबह करीब नौ बजे शहर के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई। इसके बाद सूरज व बादलों के बीच लुका-छिपी का दौर शुरू हुआ तो एक बार फिर शहर तपने लगा। उमस से लोगों का हाल बुरा हो गया। दोपहर करीब ढाई बजे भागलपुर शहर एक बार फिर निम्न दबाव का क्षेत्र बना तो पूरे शहर में करीब 25 से  30 किमी प्रति घंटे की औसत रफ्तार से पूर्वी हवाएं चली। इस दौरान कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हुई। साढ़े तीन बजे से एक बार फिर लोग उमस व गर्मी से परेशान होना शुरू हो गये। शाम करीब साढ़े पांच बजे एक बार फिर तेज हवाओं संग करीब आधे घंटे तक झमाझम बारिश हुई। 

चार दिन में 5.4 डिसे लुढ़क चुका दिन का पारा
प्री मानसून द्वारा दस्तक का असर अब भागलपुर के तापमान पर दिखने लगा है। बीते चार दिनों में दिन के तापमान में 5.4 तो रात के तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ चुकी है। 19 जून को अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस था जो शनिवार तक 35.2 डिग्री सेल्सियस पर आ गया था। शनिवार को न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस रहा। सुबह में आर्द्रता 76 प्रतिशत तो शाम साढ़े पांच बजे तक 73 प्रतिशत रही। दिन भर 7.4 किमी प्रति घंटे की औसत रफ्तार से पूर्वी हवाएं बही। शनिवार की सुबह आठ बजे तक कुल 12.2 मिमी बारिश हुई थी।

आज झमाझम बारिश के आसार
भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को झमाझम बारिश होने की पूरी संभावना है। जबकि 24 एवं 25 जून को बारिश नहीं होने की संभावना है। लेकिन भागलपुर में मानसून के सक्रिय होते ही 26 जून से बारिश का दौर शुरू हो जायेगा। 
 

संबंधित खबरें