ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरसावधान! अगले 24 घंटे में कोसी-सीमांचल में भारी बारिश के आसार 

सावधान! अगले 24 घंटे में कोसी-सीमांचल में भारी बारिश के आसार 

कोसी और सीमांचल सहित दक्षिण पूर्व बिहार के 12 जिलों में अगले 24 घंटे तक भारी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर इसकी सूचना आपदा विभाग और जिला प्रशासन को भेजी है। अगले तीन दिनों तक मौसम...

सावधान! अगले 24 घंटे में कोसी-सीमांचल में भारी बारिश के आसार 
वरीय संवाददाता,भागलपुरSun, 13 Aug 2017 11:11 PM
ऐप पर पढ़ें

कोसी और सीमांचल सहित दक्षिण पूर्व बिहार के 12 जिलों में अगले 24 घंटे तक भारी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर इसकी सूचना आपदा विभाग और जिला प्रशासन को भेजी है। अगले तीन दिनों तक मौसम में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। 17 अगस्त से मौसम में सुधार की संभावना है।

पटना स्थित मौसम केंद्र के वैज्ञानिक राजेश कुमार ने बताया कि नेपाल से सटे तराई क्षेत्रों में भारी बारिश का दबाव बना हुआ है। दूसरी तरफ सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, सहरसा और मधेपुरा इलाके में  जमीन के ऊपर 5.8 किमी तक चक्रवातीय दबाव बना हुआ है। इस कारण अगले 24 घंटे में इन क्षेत्रों में 65 एमएम से अधिक बारिश की संभावना बनी हुई है। उत्तर पूर्व और दक्षिण पूर्व इलाके के ऊपर बन रहे चक्रवातीय दबाव को बंगाल की खाड़ी से भी मदद मिल रही है। इस कारण उत्तर पूर्व और दक्षिण पूर्व के जिलों में बारिश की संभावना बनी हुई है।

 पिछले 24 घंटे में यह दबाव और बढ़ा है। शनिवार को चक्रवातीय दबाव 3.1 किमी था, जो रविवार को बढ़कर 5.8 किमी हो गया है। मौसम वैज्ञानिक की मानें तो सोमवार के बाद भी अगर चक्रवातीय तूफान का दबाव कम नहीं हुआ तो स्थिति और भयावह हो सकती है। 

इन जिलों पर बारिश का खतरा 
सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, सहरसा, मधेपुरा, कटिहार, भागलपुर, बांका, मुंगेर, खगड़िया, जमुई शामिल हैं। 

भागलपुर में भी तीन दिनों तक बारिश के आसार 
भागलपुर सहित आसपास के क्षेत्र में भारी बारिश की संभावना बनी हुई है। अगले 24 घंटे के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। वहीं अगले तीन दिनों तक भारी, मध्यम व हल्की बारिश की संभावना बनी हुई है। मौसम विभाग के आंकड़े के मुताबिक पिछले तीन दिनों में भागलपुर में 65 एमएम की बारिश हुई है। 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें