ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरवार्डेन को किया फोन तो बाल विवाह से बची करीना

वार्डेन को किया फोन तो बाल विवाह से बची करीना

बाल विवाह के खिलाफ अभियान का असर दिखने लगा है। नाबालिग लड़कियां अब खुद शादी का प्रतिकार करने लगी हैं। रही हैं। ऐसा ही वाकया गुरुवार को बरियारपुर में देखने को मिला। करहड़िया पूर्वी पंचायत की मुरला...

वार्डेन को किया फोन तो बाल विवाह से बची करीना
हिन्दुस्तान टीम,भागलपुरThu, 26 Apr 2018 10:58 PM
ऐप पर पढ़ें

बाल विवाह के खिलाफ अभियान का असर दिखने लगा है। नाबालिग लड़कियां अब खुद शादी का प्रतिकार करने लगी हैं। रही हैं। ऐसा ही वाकया गुरुवार को बरियारपुर में देखने को मिला। करहड़िया पूर्वी पंचायत की मुरला महादलित बस्ती की रहने वाली और बरियारपुर में ही कस्तूरबा आवासीय विद्यालय की 8वीं की छात्रा करीना कुमारी ने अपनी शादी से इंकार कर दिया। माता-पिता के नहीं मानने पर करीना ने अपने स्कूल की वार्डेन को इसकी जानकारी दी। फिर पुलिस ने उसे स्कूल पहुंचाया। पुलिस के पहुंचते ही करीना के माता-पिता घर से फरार हो गये।

करीना की बड़ी बहन कुमकुम और करीना की शादी उसके माता-पिता ने उसी गांव में एक ही घर में कुछ दिन पूर्व तय कर दी। कुमकुम की शादी बड़े और करीना की शादी छोटे भाई से तय हुई। इस शादी की भनक परिजनों ने करीना को नहीं लगने दी। गुरुवार को कुमकुम की शादी होनी थी। शादी में आने के लिए करीना को उसके पिता मंगलवार को घर ले आये। बड़ी बहन की शादी की तैयारी के साथ ही करीना की भी शादी की तैयारी शुरू हो गई। करीना अपनी ही शादी से अनजान रही। हल्दी की रस्म के वक्त जब करीना ने उन्हें हल्दी लगाने के समय जानकारी होने पर उसने अपने घर के मोबाइल से इसकी जानकारी स्कूल की वार्डन उर्मिला कुमारी को दी और शादी रुकवाने की गुहार लगाई। वार्डन ने तत्काल इसकी जानकारी बीईओ और पटना में विभाग वरीय अधिकारियों को दी। इसके बाद बीडीओ राजेश कुमार, बीईओ केएन शर्मा, सीडीपीओ पुष्पा कुमारी, थानाप्रभारी सहित अन्य अधिकारी करीना के घर पहुंचे। अधिकारियों एवं पुलिस को देखते ही करीना के माता-पिता घर से भाग निकले। करीना और गांव के लोगों से पूछताछ के बाद अधिकारियों ने मुखिया नंदलाल मंडल की उपस्थिति में करीना को वापस कस्तूरबा आवासीय विद्यालय पढ़ाई के लिए भेज दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें