ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरफरमान जारी, भागलपुर के कंटेनमेंट जोन छोड़कर पूरे जिले में चलेगा टीकाकरण अभियान

फरमान जारी, भागलपुर के कंटेनमेंट जोन छोड़कर पूरे जिले में चलेगा टीकाकरण अभियान

कोरोना संक्रमण के मद्देनजर जिले में बंद करीब डेढ़ माह से नियमित टीकाकरण व आरोग्य दिवस को शुरू कराने का निर्णय शासन स्तर से जारी होने के बाद जिला स्तर पर इसे शुरू करने की योजना पर काम करना शुरू हो गया...

फरमान जारी, भागलपुर के कंटेनमेंट जोन छोड़कर पूरे जिले में चलेगा टीकाकरण अभियान
भागलपुर, कार्यालय संवाददाताTue, 05 May 2020 12:28 AM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना संक्रमण के मद्देनजर जिले में बंद करीब डेढ़ माह से नियमित टीकाकरण व आरोग्य दिवस को शुरू कराने का निर्णय शासन स्तर से जारी होने के बाद जिला स्तर पर इसे शुरू करने की योजना पर काम करना शुरू हो गया है। इसको लेकर सूबे के प्रधान सचिव स्वास्थ्य ने सिविल सर्जन एवं जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी को पत्र लिखकर नियमित टीकाकरण एवं आरोग्य दिवस शुरू करने का पत्र जारी कर चुके हैं।
 
जच्चा-बच्चा को बीमारियों से बचाने के लिए जरूरी है टीकाकरण
पत्र के जरिये कहा गया है कि बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को टीकारोधी बीमारियों से बचाने के लिए नियमित टीकाकरण अभियान को चलाया जाना जरूरी है। कारण, कोरोना के दौर में भी गर्भवती महिला एवं बच्चों में वैक्सिन प्रिवेंटिबल डिजिज यानी टीकारोधी बीमारियां होने की आशंका ज्यादा होती है। ऐसे में नियमित टीकाकरण कार्य एवं आरोग्य दिवस का आयोजन कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए आवश्यक सुरक्षात्मक एवं व्यक्तिगत दूरी, हाथ धोने एवं श्वसन संबंधी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए संचालित किया जाये।
 
कंटेन्मेंट जोन में नहीं चलेगा अभियान
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. मनोज चौधरी ने कहा कि जिले के कंटेन्मेंट जोन में नियमित टीकाकरण एवं आरोग्य दिवस का आयोजन नहीं होगा। ऐसे में अभी फिलहाल शहरी क्षेत्र के सिकंदरपुर व ग्रामीण क्षेत्र के रंगरा प्रखंड के जहांगीरपुर वैसी, कहलगांव के मथुरापुर, सबौर के झुरखुरिया, बिहपुर के बभनगामा में टीकाकरण एवं आरोग्य दिवस का संचालन नहीं होगा।  

बुखार व सर्दी-खांसी का लक्षण मिलने पर होगी जांच
यदि किसी टीका लगवाने के लिए आने वाली गर्भवती महिला या फिर बच्चे अथवा उसके अभिभावक में बुखार, सर्दी-खांसी का लक्षण पाया जाता है तो उन्हें आशा कार्यकर्ता अथवा मोबिलाइजर द्वारा टीकाकरण स्थल पर नहीं बुलाया जायेगा। साथ ही इनकी सूची तैयार कर कोरोना स्क्रीनिंग व सैंपलिंग कराया जायेगा।
 
इन नियमों का पालन होगा जरूरी
- हरेक कोल्ड चेन प्वाइंट को पर्याप्त संख्या में मास्क, ग्लब्स, हैंड सेनिटाइजर व साबुन उपलब्धता
- •कोल्ड चेन हैंडलर द्वारा वैक्सिन वितरण के पूर्व अच्छी तरह सेनिटाइजर व साबुन से हाथ साफ करना जरूरी
•- टीकाकरण के दौरान हरेक कर्मचारी मास्क पहने रहेंगे
•- टीका लगवाने के लिए आने वाले लोगों के बीच में कम से कम दो मीटर की दूरी होना जरूरी 
•- मॉस्क न होने पर कपड़े, रूमाल या फिर गमछे से मुंह-नाक ढंक कर आयें
•- लाभार्थी को टीका देने के पहले टीकाकर्मी को ग्लब्स सहित अपने हाथों को हैंड सेनिटाइजर से धोना होगा
•- टीकाकरण के समय टीकाकर्मी मास्क एवं ग्लब्स लगाकर ही काम करें

टीम को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुए कैसे टीकाकरण किया जाय को लेकर टीकाकर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उम्मीद है कि आठ मई के बाद टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया जायेगा। इस दौरान ग्रामीण हेल्थ, स्वच्छता एंड पोषण दिवस (आरोग्य दिवस) का आयोजन शुरू कर दिया जायेगा। - डॉ. मनोज चौधरी, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी भागलपुर
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें