ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरटीकाकरण अभियान 15 से, सरकारी और निजी स्कूलों के आठ लाख बच्चों को लगेगा टीका

टीकाकरण अभियान 15 से, सरकारी और निजी स्कूलों के आठ लाख बच्चों को लगेगा टीका

सरकारी व निजी 600 विद्यालयों में पढ़ने वाले आठ लाख बच्चों को मिजिल्स-रुबेला का टीका दिया जायेगा। 15 जनवरी को आयोजित टीकाकरण अभियान में जिला प्रतिरक्षा विभाग की टीम बच्चों को टीका देगा। प्रखंडवार...

टीकाकरण अभियान 15 से, सरकारी और निजी स्कूलों के आठ लाख बच्चों को लगेगा टीका
भागलपुर। कार्यालय संवाददाताTue, 08 Jan 2019 10:14 PM
ऐप पर पढ़ें

सरकारी व निजी 600 विद्यालयों में पढ़ने वाले आठ लाख बच्चों को मिजिल्स-रुबेला का टीका दिया जायेगा। 15 जनवरी को आयोजित टीकाकरण अभियान में जिला प्रतिरक्षा विभाग की टीम बच्चों को टीका देगा। प्रखंडवार स्कूलों की सूची के आधार पर जिला स्वास्थ्य विभाग टीकाकरण को सफल बनाने के उद्देश्य से हर स्कूल के लिए वोलेंटियर की व्यवस्था कर चुका है।

 स्कूलों को 12 जनवरी तक टीकाकरण से संबंधित जानकारी भेजी जायेगी
स्कूलों को 12 जनवरी तक स्वास्थ्य विभाग की ओर से शिड्यूल और टीकाकरण से संबंधित जानकारी भेजी जायेगी। डीआईओ डॉ. मनोज कुमार ने बताया कि टीकाकरण को सफल बनाने के उद्देश्य से स्कूलों से उपस्थिति प्रतिशत भी मांगी गयी है, ताकि उसी के मुताबिक स्कूल में दवा भेजी जायेगी। 

घरों में जाकर जागरुकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है
जिला शिक्षा पदाधिकारी मधुसूदन पासवान ने बताया कि टीकाकरण को लेकर शिक्षा विभाग स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर काम कर रहा है। स्कूल के बच्चे और उसके अभिभावकों को जागरुक करने की दिशा में काम किया जा रहा है। स्कूलों में किशोरी मंच, बाल संसद और स्कूल मॉनिटर के जरिए कक्षाओं के अंदर और घरों में जाकर जागरुकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। प्रार्थना के दौरान भी बच्चों के बीच शिक्षक मिजिल्स-रुबेला की जानकारी देते है। 

खाना खाकर ही बच्चे पहुंचे स्कूल 
15 जनवरी को टीकाकरण से पहले बच्चे का पेट भरा होना चाहिए। डीआईओ डॉ. मनोज कुमार ने कहा कि बच्चे खाली पेट न आयें। स्कूल के वर्ग शिक्षक की सहमति के बाद ही टीका दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। यह बच्चों में होने वाली कई गंभीर बीमारी से  बचाता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें