ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरतैयार रहें अपने नवजातों को खतरों से बचाने के लिए, 30 दिन तक टीकाकरण अभियान जल्द

तैयार रहें अपने नवजातों को खतरों से बचाने के लिए, 30 दिन तक टीकाकरण अभियान जल्द

तैयार रहें अपने नवजातों को संभावित बीमारी के खतरों से बचाने के लिए। दरअसल 20 जनवरी से प्रस्तावित खसरा-रुबैला का टीकाकरण अभियान की शुरुआत होगी। जो 30 दिनों तक चलेगा।  इसमें नौ माह से 15 साल के...

तैयार रहें अपने नवजातों को खतरों से बचाने के लिए, 30 दिन तक टीकाकरण अभियान जल्द
भागलपुर। कार्यालय संवाददाताThu, 25 Oct 2018 06:52 PM
ऐप पर पढ़ें

तैयार रहें अपने नवजातों को संभावित बीमारी के खतरों से बचाने के लिए। दरअसल 20 जनवरी से प्रस्तावित खसरा-रुबैला का टीकाकरण अभियान की शुरुआत होगी। जो 30 दिनों तक चलेगा। 

इसमें नौ माह से 15 साल के बच्चों को टीका दिया जायेगा। भागलपुर जिले में 1125888 बच्चों को टीका दिलाने का लक्ष्य रखा गया है। अभियान के तहत दो सप्ताह स्कूलों में जाकर बच्चों को टीका दिया जायेगा। दो सप्ताह बाहर में शिविर लगाकर किया जायेगा। एक सप्ताह छूटे हुए बच्चों को दिलाया जायेगा। 200 बच्चों पर एक वैक्सीनेटर होगा। जो बच्चों को टीका देने का काम करेगा।

खसरा-रुबैला अभियान की सफलता के लिए डीआरडीए के सभागार में डीएम प्रणव कुमार की अध्यक्षता में उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया। बैठक में उपस्थित सभी पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए डीएम ने कहा कि खसरा रुबैला अभियान की सफलता के लिए सभी पदाधिकारियों को अपनी दायित्वों का निर्वाहन करने की जरुरत है। उन्होने शिक्षा विभाग तथा आईसीडीएस से कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाये जा रहे खसरा-रुबैला अभियान में अपनी-अपनी भूमिका ईमानदारी से निभाए।
 
सिविल सर्जन ने कहा कि एक टीम वर्क के साथ ही इस अभियान में सफलता पायी जा सकती है। जिला प्रतिरक्षा पदाधिकारी डॉ. मनोज कुमार चौधरी ने खसरा-रुबैला के लक्षण, बचाव और इससे होने वाली गंभीर बीमारी के बारे में कार्यशाला में मौजूद विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मियों को अवगत कराया। साथ ही इस अभियान को चलाए जाने से पूर्व की तैयारी के बारे में भी जानकारी दी। इस अवसर पर विशप डॉ. मरांडी ने बताया कि मुझे खुशी है कि मैं इस अभियान का सदस्य हूं। मैं हमेशा पूर्ण सहयोग के लिए उपस्थित रहूंगा। डॉ. निशांत ने माइक्रोप्लानिंग एवं अन्य फार्मेट पर विस्तार से जानकारी दी। यूनिसेफ के प्रतिनिधि ने मोबिलाइजेशन एवं प्रचार-प्रसार जितना अच्छा होगा। उसका असर प्रोग्राम पर भी उतना ही अच्छा होगा। इस अवसर पर डब्लूएचओ, यूनिसेफ, ब्लॉक कम्यूनिटी मॉबलाइजर, हेल्थ मैनेजर सहित कई विभाग के लोग मौजूद थे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें