DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

STPI के शिलान्यास पर बोले केंद्रीय मंत्री, डिजिटल इंडिया का बड़ा केन्द्र बनेगा भागलपुर

former Union minister shahnawaz hussain  did Foundation stone of STPI in Bhagalpur

केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि भागलपुर डिजिटल इंडिया का बड़ा केन्द्र बनेगा। आईटी के क्षेत्र में यहां के युवाओं को पटना और मुम्बई नहीं जाना पड़ेगा। एसटीपीआई खुलने से आईटी के क्षेत्र में विकास होगा। 
मौसम खराब रहने के चलते शनिवार को टाउन हॉल में केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी एसटीपीआई के शिलान्यास कार्यक्रम में नहीं आ सके। 

वीडियो कांफ्रेंसिंग से समारोह को संबोधित किया
दोनों ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से समारोह को संबोधित किया। टाउन हॉल में भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता सह पूर्व केन्द्रीय मंत्री शाहनवाज हुसैन ने सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क्स  [एसटीपीआई] का शिलान्यास किया। डिप्टी सीएम ने कहा कि डिजिटल इंडिया के क्षेत्र में काफी विकास हो रहा है। पंचायतों में बैठकर लोग योजनाओं का लाभ उठा रहे हैं। पूर्व मंत्री हुसैन ने कहा कि पीएम ने भागलपुर को बड़ा तोहफा दिया है। समारोह को एसटीपीआई के महानिदेशक डॉ. औंकार राय और आईटी सचिव राहुल सिंह ने भी संबोधित किया।

एसटीपीआई केन्द्र का निर्माण जल्द
केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने शिलान्यास समारोह में नहीं पहुंचने पर अफसोस जताया। कहा कि भागलपुर आने की बहुत इच्छा थी। मंत्री ने कहा कि एसटीपीआई केन्द्र का निर्माण कार्य जल्द पूरा किया जाएगा। भागलपुर बिहार का बड़ा शहर है। आईटी के क्षेत्र में बिहार आगे बढ़ेगा। वह अमेरिका गये थे तो आईटी के क्षेत्र में भागलपुर और किशनगंज के युवाओं को काम करते देखा। उनसे मिलकर बहुत गर्व हुआ। मंत्री ने कहा कि एसटीपीआई का निर्यात 1992-93 में 52 करोड़ रुपये था जो बढ़कर 375 करोड़ रुपए हो गया है। केन्द्र खुलने से यहां के युवाओं और उद्यमियों को काफी लाभ मिलेगा। मंत्री ने कहा कि एसटीपीआई केन्द्र के उद्घाटन समारोह में भागलपुर आने का प्रयास करेंगे।

दो एकड़ जमीन दी गयी
उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि एसटीपीआई केन्द्र के लिए दो एकड़ जमीन दी गयी है। कॉलेजों में वाईफाई की सुविधाएं दी गयी है। छात्रों को इसका अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहिए। अब पंचायत में बैठकर लोग योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। बिहार आईटी के मामले में पीछे नहीं रहेगा। बाइपास का उदघाटन जल्द किया जाएगा। चम्पानाला और भैना पुल पर काम चल रहा है। विक्रमशिला के समानांतर पुल बनाने की स्वीकृति मिल चुकी है। 
पूर्व मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि पटना के बाद भागलपुर में दूसरा केन्द्र बन रहा है। इसके बनने में 15 से 20 करोड़ रुपये खर्च होगा। दुनिया के नक्शे से अब भागलपुर जुड़ेगा। केन्द्र बनने से क्षेत्र के लोगों को लाभ मिलेगा।

 इस मौके पर एमएलसी डॉ एन के यादव, वरिष्ठ निदेशक देवेश त्यागी, भाजपा के जिला अध्यक्ष रोहित पांडेय,जिला परिषद की उपाध्यक्ष आरती कुमारी,प्रीति शेखर, नभय चौधरी,मृणाल शेखर आदि उपस्थित थे। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Union minister Ravi Shankar prasad said that bhagalpur will be big center of digital india