ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरइंटरमीडिएट परीक्षा में एक बेंच पर बैठेंगे दो-दो परीक्षार्थी

इंटरमीडिएट परीक्षा में एक बेंच पर बैठेंगे दो-दो परीक्षार्थी

जिला स्कूल में केन्द्राधीक्षकों की हुई बैठक मध्य विद्यालयों से भी केन्द्रों पर भेजे...

इंटरमीडिएट परीक्षा में एक बेंच पर बैठेंगे दो-दो परीक्षार्थी
हिन्दुस्तान टीम,भागलपुरFri, 22 Jan 2021 11:24 PM
ऐप पर पढ़ें

भागलपुर, वरीय संवाददाता

एक फरवरी से शुरू हो रही इंटरमीडिएट की परीक्षा में एक बेंच पर दो-दो परीक्षार्थी ही बैठेंगे। इससे अधिक नहीं बैठने दिया जायेगा। इसके साथ ही कोरोना से बचाव के लिए दिये गाइडलाइन का पालन किया जाये। यह बातें शुक्रवार को जिला स्कूल में हुई बैठक में तय की गई। बैठक की अध्यक्षता जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने की।

49 केन्द्रों पर होगी परीक्षा

जानकारी हो कि इस बार 49 केन्द्रों पर परीक्षा होगी। इस बार कुल परीक्षार्थियों की संख्या 43 हजार 286 है। इसके लिए तीन अतिरिक्त केन्द्र बनाये गये हैं। पिछली बार परीक्षार्थियों की कुल संख्या करीब 40 हजार ही थी। जिसमें इस बार करीब तीन हजार की वृद्धि हुई है। इन 49 केन्द्रों में सभी हाईस्कूल या इंटर स्कूल के अलावा कुछ अनुदानित महाविद्यालय हैं। साथ ही तीन प्राइवेट कॉलेज में भी केन्द्र बनाये गये हैं।

संसाधनों की कमी दूर होगी

बैठक में करीब 20 केन्द्राधीक्षकों ने अपने यहां छात्रों की संख्या के अनुसार बेंच-डेस्क की कमी बताई। जिसपर उनलोगों को इस संबंध में जल्द ही आवेदन देने को कहा गया। डीईओ ने कहा कि इन केन्द्रों पर नजदीक के मध्य विद्यालयों से बेंच-डेस्क भेज दिया जायेगा। इसके लिए संबंधित बीईओ को बोल दिया जायेगा।

कोविड के निर्देशों का कड़ाई से पालन का निर्देश

सभी केन्द्राधीक्षकों को कहा गया कि परीक्षा के दौरान सभी परीक्षार्थियों के बीच की दूरी बनाये रखनी है। बच्चे मास्क में केन्द्र पर बैठेंगे। केन्द्र पर बेंच-डेस्क के बीच निर्धारित दूरी का भी पालन किया जाये। इसके अलावा जो गाइडलाइन दिये गये हैं, सभी का पूरी तरह से पालन किया जाये। डीईओ ने बताया कि मुख्य परीक्षा के लिए सारी सामग्री आ गई है। केन्द्राधीक्षकों को उपलब्ध कराई जा रही है। यह भी कहा कि कई केन्द्रों के प्रधानाचार्य 31 जनवरी को सेवानिवृत हो जायेंगे। वहां के खाता के संचालन में परेशानी होगी। इसलिए उसका समाधान एक दिन पहले ही कर दिया जायेगा।

सात केन्द्र बनाये गये संवेदनशील

डीईओ ने कहा कि जिन स्कूलों की चारदीवारी छोटी है या नहीं है। उसे संवेदनशील केन्द्र घोषित किया गया है। इसके लिए प्रशासन से कहकर वहां अतिरिक्त फोर्स की व्यवस्था की जायेगी। 27 जनवरी को फिर से इस परीक्षा की तैयारी को लेकर एक बैठक की जायेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें