ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरयात्री ट्रेनों के नहीं चलने से परेशानी

यात्री ट्रेनों के नहीं चलने से परेशानी

कटिहार | हिन्दुस्तान प्रतिनिधि विगत 10 महीने से जिले के तीन रेलखंड पर यात्री...

यात्री ट्रेनों के नहीं चलने से परेशानी
हिन्दुस्तान टीम,भागलपुरWed, 20 Jan 2021 03:28 AM
ऐप पर पढ़ें

कटिहार | हिन्दुस्तान प्रतिनिधि

विगत 10 महीने से जिले के तीन रेलखंड पर यात्री ट्रेनों का परिचालन बंद रहने के कारण लगभग 15 हजार यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कोरोना वायरस के मद्देनजर विगत 22 मार्च को जनता कफ्र्यू के दिन से ही यात्री ट्रेनों सहित अन्य ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया गया था।

उसके बाद लगातार 10 माह से जिले के कटिहार-बरौनी रेलखंड, कटिहार-बारसोई रेलखंड और कटिहार-जोगबनी रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन बंद रहने के कारण इस खंड पर आवागमन करने वाले यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जिले के कुरसेला, काढ़ागोला, बखरी, सेमापुर के अलावा बारसोई, बलरामपुर, सोनैली, रौतारा एवं रानीपतरा के अलावा पूर्णिया से प्रतिदिन लोगों की आवाजाही जिला मुख्यालय होती है। ट्रेन का परिचालन बंद रहने के कारण इन यात्रियों को ऑटो एवं बस से दोगुना भाड़ा देकर न केवल जिला मुख्यालय आना पड़ता है बल्कि निर्धारित सीट से तीनगुना यात्री बैठाकर इन यात्रियों का आर्थिक दोहन होता है।

कुरसेला से कटिहर आने में 60 रुपये लेते हैं भाड़ा: कुरसेला से प्रतिदिन कटिहार आनेवाले यात्रियों में व्यवसायी रतन कुमार चौधरी, शंकर प्रसाद चौधरी, अवधेश साह आदि ने बताया कि प्रतिदिन आवाजाही में दो सौ रुपये खर्च होते हैं और समय की बर्बादी अलग से होती है। अधिवक्ता शशांक शेखर झा, शंभू यादव, गौरी शंकर साह, बमबम झा आदि ने बताया कि ट्रेन से आवाजाही करने में प्रति माह सौ रुपये एमएसटी में लगता है। बस व ऑटो से प्रतिमाह तीन हजार का बजट आता है। इसके कारण अनावश्यक खर्च के साथ-साथ शारीरिक व अर्थिक परेशानी होती है। यात्रियों ने बताया कि एक तरफ से 60 रुपये भाड़ा लगता है और आनेजाने में असुविधा अलग से होती है। उन्होंने कहा कि कई बार तो सड़क मार्ग पर जाम लग जाने के कारण समय पर गन्तव्य स्थान पर नहीं पहुंच पाते हैं। कई बार ऑटो चालक निर्धारित दर से अधिक किराया मांगते हैं। ट्रेन नहीं चलने के कारण अधिक किराया देकर यात्रा करना पड़ रहा है। उन्होंने रेलवे प्रशासन से जल्द से जल्द सभी यात्री ट्रेनों को चलाने की मांग की।

सप्ताह में तीन दिन ही कैपिटल एक्सप्रेस का परिचालन: कटिहार रेलमंडल से राजधानी एक्सप्रेस के अलावा कटिहार-पटना इंटरसीटी एक्सप्रेस के अलावा कैपिटल एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन होता है। इतना ही नहीं सप्ताह में तीन दिन ही कैपिटल एक्सप्रेस का परिचालन होने के कारण आम यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इन रेलखंड पर कोरोना स्पेशल ट्रेन का परिचालन हो रहा है जबकि ऑनलाइन टिकट उपलब्ध होने और काउन्टर पर टिकट नहीं मिलने के कारण दैनिक यात्रियों को परेशानी हो रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें