DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  भागलपुर  ›  बिहार बोर्ड और सीबीएसई से समझौता करेगा टीएमबीयू

भागलपुरबिहार बोर्ड और सीबीएसई से समझौता करेगा टीएमबीयू

हिन्दुस्तान टीम,भागलपुरPublished By: Newswrap
Mon, 22 Mar 2021 03:54 AM
बिहार बोर्ड और सीबीएसई से समझौता करेगा टीएमबीयू

भागलपुर। कार्यालय संवाददाता

टीएमबीयू ने ऑनलाइन आवेदन में होने वाली गलतियों को कम करने और उसकी वजह से होने वाली परेशानी को दूर करने की दिशा में काम शुरू कर दिया है। यूपी विश्वविद्यालय की तर्ज पर टीएमबीयू भी बिहार बोर्ड और सीबीएसई बोर्ड के साथ समझौता करेगा। इस समझौते के तहत बिहार बोर्ड और सीबीएसई बोर्ड से मैट्रिक और इंटर करने वाले छात्रों का सार्टिफिकेट ऑनलाइन टीएमबीयू को मिल जाएगा। इससे नाम, पते में होने वाली गलतियां खुद-ब-खुद दूर हो जाएगी। छात्रों को सिर्फ अपने विषय का ऑनलाइन आवेदन जमा करना होगा। इसको लेकर टीएमबीयू जल्द ही दोनों बोर्ड के अधिकारी को पत्र लिखकर समझौते की प्रक्रिया शुरू करेगी।

प्रतिकुलपति प्रो. रमेश कुमार ने कहा कि कुलपति के निर्देश पर इस दिशा में काम किया जा रहा है। अगर यह समझौता होता है तो स्नातक में ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रक्रिया भी काफी कम हो जाएगा। छात्रों को अपने बोर्ड का रोल नंबर ओर रोल कोड देना होगा। उसे डालते ही विश्वविद्यालय को छात्र का नाम, पिता का नाम, पता सहित अन्य जानकारी ऑनलाइन ही मिल जाएगी। यूएमआईएस की रिपोर्ट के मुताबिक टीएमबीयू में ऑनलाइन आवेदन में 40 प्रतिशत तक छात्र नाम, पता और विषयों के नाम लिखने में गड़बड़ी करते हैं। इस कारण विश्वविद्यालय को कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है।

सत्र नियमित करने की दिशा में होगा काम:

टीएमबीयू ने सत्र नियमित करने की दिशा में भी काम शुरू कर दिया है। प्रतिकुलपति ने कहा कि यूएमआईएस को अपग्रेड करते हुए छात्रोपयोगी बनाया जाएगा। सिस्टम को आसान बनाया जाएगा। ताकि ऑनलाइन नामांकन से लेकर रिजल्ट प्रकाशन के काम में तेजी आ सके। इसके साथ ही नामांकित छात्रों को ईमेल पर परीक्षा संबंधित जानकारी भी भेजने की योजना है। वहीं परीक्षा विभाग को भी अपग्रेड करना है। एक छत के नीचे सारी प्रक्रिया को छात्रों के लिए सुलभ बनाया जाएगा।

संबंधित खबरें