DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिहार के बेटे अमृत की फिल्में दादा साहेब फाल्के फिल्म फेस्टिवल के लिए नामित

saharsa resident amrit sinha

सामाजिक जागरूकता के विषयों पर फिल्म निर्माण के जरिए कम ही समय में शहर के कायस्थ टोला निवासी अमृत  सिन्हा अंतरराष्ट्रीय पहचान बना चुके हैं। रंगमंच से निकलकर फिल्मों का सफर तय करने वाले अमृत ने अबतक कई फिल्मों का निर्माण किया है। उनमें से तीन फिल्मों को नौंवें दादा साहब फाल्के फिल्म फेस्टिवल के लिए नामित किया गया है।
 
उनकी फिल्म रक्त प्रदाता जीवन दाता दादा साहेब फाल्के पुरस्कार के लिए मानवता श्रेणी में स्क्रीनिंग होगी। इसके अलावा फेरस और स्वच्छता पर आधारित फिल्म ए स्माल हैंड को भी फाल्के पुरस्कार के लिए चयनित किया गया। अमृत ने बताया कि इस वर्ष लंदन और झारखंड में होने वाले फेस्टिवल के लिए भी फिल्मों का चयन किया गया है। जबकि पिछले वर्ष उसकी फिल्म फेरस को नाइजीरिया में रियल टाइम अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म का पुरस्कार मिला था। मुंबई शहर में अपराध जगत के ईदगिर्द घूमती फिल्म फेरस को सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म व सर्वश्रेष्ठ पटकथा के दो श्रेणियों में नामित किया गया था।

पहले भी मिल चुका है राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय अवार्ड 
कायस्थ टोला निवासी सुधीर कुमार सिंहा के पुत्र अमृत ने तीन वर्ष पूर्व तनय इंटरनेशनल फिल्म प्रोडक्शन हाउस की स्थापना की थी। 2016 में खजुराहो में बने पौराणिक मंदिर की मूर्तिकला व मंदिर से जुड़े विषयों पर बनी फिल्म खजूरवाटिका को अंतर्राष्ट्रीय ख्याति और अवार्ड हासिल हुआ। 2017 में हैदराबाद के ब्लड डोनर पर बनाई गई फिल्म रक्त प्रदाता जीवन दाता फिल्म को काफी सराहना मिली। यह फिल्म रक्तदान के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए बनाई गई थी। वहीं भारत में खाने की बर्बादी पर बनी फिल्म ए शाल दैट बीट्स भी काफी सराहना मिली। दोनों ही फिल्में काफी राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय अवार्ड हासिल करने में सफल रही। 

बीटेक के बाद फिल्म दुनिया में बढ़ी रुचि
सामाजिक विषयों पर फिल्म निर्माण के जरिए समाज में जागरूकता को लेकर अमृत कुछ ही समय में अपनी अलग पहचान बना चुके हैं। 2000 में डीसी यादव कॉलेज में बारहवीं करने के बाद उन्होंने 2004 में गाजियाबाद से बीटेक की डिग्री हासिल की और मुंबई चले गए। उन्होंने बताया कि वह सामाजिक विषयों पर फिल्म निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है। अपनी प्रोडक्शन हाउस के माध्यम से प्रतिभाशाली कलाकारों को अंतर्राष्ट्रीय मंच मुहैया कराएंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:three films of saharsa Resident Amrits selected for 9th Dada Saheb Phalke Film Festival