DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्मार्ट सिटी भागलपुर: घरों में डस्टबिन उपलब्ध कराने को 30 जून की डेडलाइन

Municipal Corporation bhagalpur office

भागलपुर शहर में कचरा पृथक्करण का कार्य 30 जून तक पूरा करना होगा। गंगा किनारे बसे शहरों में कचरा पृथक्करण और गीले कचरे से कम्पोस्ट बनाने को लेकर मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये केन्द्रीय शहरी विकास विभाग के अधिकारी ने नगर निगम के पदाधिकारी से बात की।
 
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान भागलपुर की बारी आयी तो केन्द्रीय शहरी विकास विभाग के अधिकारी ने कचरा पृथक्करण के बारे में पूछा तो निगम के पदाधिकारी ने बताया कि घर के स्तर से पृथक्करण के लिए नीले और हरे रंग का डस्टबिन सभी घरों में उपलब्ध कराया जाएगा। इसपर दिल्ली के अधिकारी ने कहा कि डस्टबिन उपलब्ध नहीं होने की बात कह इसे टाला नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि बिना डस्टबिन के भी घरों में पृथक्करण के लिए कार्य किया जा सकता है। 

भागलपुर नगर निगम को 30 जून तक का डेडलाइन दिया गया है और कहा गया है कि इस तारीख तक पृथक्करण का कार्य हर हाल में शुरू करना होगा। नगर निगम की तरफ से वीसी में शामिल हुए डिप्टी नगर आयुक्त सत्येंद्र वर्मा ने बताया कि तय तिथि के पहले कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

राज्य से तीन शहर हुए शामिल 
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में मंगलवार को हुए वीसी में गंगा किनारे बसे राज्य के तीन नगर निकायों के अधिकारी शामिल हुए। भागलपुर के अलावा बेगूसराय और पटना के अधिकारी शामिल हुए। घर के स्तर से गीला और सूखा कचरा अलग करने के बाद गीले कचरे से कम्पोस्ट बनाने का कार्य किया जायेगा। इसे लेकर कम्पोस्टिंग पिट बनाने को कहा गया है। हालांकि कम्पोस्टिंग पिट बनाने की प्रक्रिया भी बहुत धीमी है। अभी तक किसी भी वार्ड में पिट का निर्माण नहीं हो सका है।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Smart City Bhagalpur: June 30 deadline final to provide dustbins in homes for Bhagalpur Municipal Corporation