DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिहार › भागलपुर › स्मार्ट सिटी एबीडी एरिया में छह नए वार्ड जुड़ेंगे
भागलपुर

स्मार्ट सिटी एबीडी एरिया में छह नए वार्ड जुड़ेंगे

हिन्दुस्तान टीम,भागलपुरPublished By: Newswrap
Tue, 26 Jan 2021 03:27 AM
स्मार्ट सिटी एबीडी एरिया में छह नए वार्ड जुड़ेंगे

भागलपुर, वरीय संवाददाता

स्मार्ट सिटी का एबीडी (एरिया बेस्ड डेवलपमेंट) एरिया बढ़ाया जाएगा। इसमें नए इलाकों को शामिल किया जाएगा। सोमवार को स्मार्ट सिटी परामर्शदातृ समिति की बैठक में प्रभारी नगर आयुक्त सत्येन्द्र वर्मा ने इस प्रस्ताव की जानकारी दी। समिति के सदस्यों ने भी कुछ सुझाव के साथ एबीडी एरिया बढ़ाने की बात कही। कहा गया कि रिवर फ्रंट डेवलपमेंट योजना में बरारी के घाटों को भी शामिल किया जाय। बैठक में मेयर सीमा साहा भी शामिल हुईं।

बैठक में सभी सदस्यों को पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के जरिये अब तक की प्रगति बतायी गई। कहा गया कि अब स्मार्ट सिटी योजना में कार्य प्रारंभ हो गया है। बहुत जल्द कई चीजें शहर में दिखने लगेंगी। ट्रिपल सी बिल्डिंग का काम मार्च तक काफी हद तक बन जाएगा। सैंडिस कंपाउंड में चल रही योजनाओं के बारे में बताया गया कि 12 कंपोनेंट पर काम अगले छह महीने में पूरा हो जाएगा। बैठक में जानकारी दी गई कि एबीडी एरिया अभी 699 एकड़ है। विस्तार होने के बाद 1141 एकड़ जुड़ जाएगा। अभी 18 से 23 नंबर वार्ड इस एरिया में शामिल है जबकि प्रस्ताव में 25, 26, 27, 28, 29 और 38 नंबर वार्ड को शामिल किया गया है।

बैठक में सांसद प्रतिनिधि के रूप में शामिल हुईं पूर्व डिप्टी मेयर डा. प्रीति शेखर ने कहा कि एबीडी एरिया में नाथनगर और दक्षिणी क्षेत्र को भी शामिल किया जाए। खासकर स्मार्ट रोड इन दोनों एरिया को भी दिया जाय तभी संपूर्ण शहर सुंदर दिखेगा। उन्होंने कहा कि रिवर फ्रंट डेवलपमेंट योजना का एरिया भी बढ़ना चाहिए। रिवर फ्रंट डेवलपमेंट योजना के तहत ऐसी जगह भी विकसित की जानी चाहिए जिससे लोग डॉल्फिन का नजारा देख सकें। क्योंकि यह एरिया डाल्फिन अभयारण्य क्षेत्र में भी आता है। बैठक में प्रभारी नगर आयुक्त ने बताया कि सैंडिस कंपाउंड का मुख्य द्वार बदलेगा इसके लिए नए साइट का चयन किया जा रहा है।

स्मार्ट रोड बनाने में ड्रेनेज सिस्टम को लेकर अड़चनें आ रही है। क्योंकि जिन सड़कों पर स्मार्ट रोड बनाये जाने की योजना है उसमें ड्रेनेज की भी योजना है। इसके लिए 15 फरवरी के आसपास एक समन्वय बैठक होगी। ताकि दोनों एजेसियां बिना किसी क्षति के काम कर सकें। बैठक में अमित जैन, जियाऊर रहमान, विधायक अजीत शर्मा के प्रतिनिधि अभय आनंद सहित स्मार्ट सिटी के अन्य अधिकारी मौजूद थे।

संबंधित खबरें