ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरसिख श्रद्धालुओं ने धूमधाम से मनायी लोहड़ी

सिख श्रद्धालुओं ने धूमधाम से मनायी लोहड़ी

कटिहार | हिन्दुस्तान प्रतिनिधि डॉ. आर पी पथ स्थित गुरुनानक गुरुद्वारा में पंजाबी एवं...

सिख श्रद्धालुओं ने धूमधाम से मनायी लोहड़ी
हिन्दुस्तान टीम,भागलपुरFri, 15 Jan 2021 03:28 AM
ऐप पर पढ़ें

कटिहार | हिन्दुस्तान प्रतिनिधि

डॉ. आर पी पथ स्थित गुरुनानक गुरुद्वारा में पंजाबी एवं सिंधी समाज के लोगों ने बुधवार की देर रात उत्साह के साथ लोहड़ी पर्व मनाया।

रात्रि में सभी लोग गुरुद्वारा में एकत्रित होकर लकड़ी में आग लगाकर गुड़, तिल, मूंगफली व मकई का लावा लेकर अग्नि का परिक्रमा कर अग्निदेव को अर्पित किया। साथ ही अग्निदेव से सुख समृद्धि की कामना की।

इस बाबत राजू सरदार एवं सरदार विक्रम सिंह ने बताया कि किसी के घर पहला बच्चा या बच्ची के जन्म की खुशी या नई शादी होती है तो उस घर में अधिक उत्साह के साथ पहली लोहड़ी मनायी जाती है। गुरुद्वारा में इस दौरान लोहड़ी के चारो बगल घूमकर दुख एवं तकलीफ को जलाते हैं और खुशहाली की मांग करते हैं। इस अवसर पर श्रद्धालुओं ने बताया कि जितना अधिक तिल आदि अग्नि को समर्पित किये जाते हैं उतने पाप धूल जाते हैं। सिख ज्ञानियों ने बताया कि लोहरी के दिन से ही पंजाब में धान कटनी शुरु हो जाता है।

मौके पर टोनी सिंह, गंगू भैया, जसवन्त सिंह, किशोर सिंह, वीन्दे सिंह, रानी कौर, सतनाम कौर, सतवीर कौर, मनमीत कौर, निशा कौर, स्वर्ण सिंह, चुन्ना सिंह एवं भाई हरि संह मुख्य रुप से मौजूद थे। इसके पूर्व गुरुद्वारा में शबद कीर्तन व गुरुवाणी का सामुहिक पाठ भी किया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें