ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरसात से आठ विषयों को मिलेगी पीजी की मान्यता

सात से आठ विषयों को मिलेगी पीजी की मान्यता

जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के सात से आठ नये विषयों में पीजी की पढ़ाई का मार्ग प्रशस्त होनेवाला है। अब तक 13 विषयों में पीजी की मान्यता को लेकर एमसीआई के अलग-अलग इंस्पेक्टरों ने निरीक्षण कर लिया...

सात से आठ विषयों को मिलेगी पीजी की मान्यता
हिन्दुस्तान टीम,भागलपुरSat, 05 Oct 2019 11:46 PM
ऐप पर पढ़ें

जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के सात से आठ नये विषयों में पीजी की पढ़ाई का मार्ग प्रशस्त होनेवाला है। अब तक 13 विषयों में पीजी की मान्यता को लेकर एमसीआई के अलग-अलग इंस्पेक्टरों ने निरीक्षण कर लिया है।

इनमें सात से आठ ऐसे विषय हैं जिन्हें 18 से 20 सीट पर पीजी की पढ़ाई की मान्यता मिलना लगभग तय है।ऐसे में इन विषयों में पीजी की पढ़ाई करने के लिए यहां के मेडिकल छात्रों को अब पटना, दरभंगा व यूपी-दिल्ली नहीं जाना पड़ेगा।

इन-इन विषयों के लिए एमसीआई का हो चुका है निरीक्षण

अब तक मेडिकल कॉलेज के नेत्र रोग विभाग, नाक, कान व गला रोग, हड्डी रोग, मनोरोग, पीएमआर, पीएमएस, त्वचा एवं रति रोग, रेडियोलॉजी, एनॉटॉमी, पैथोलॉजी, बॉयोकेमेस्ट्री, चेस्ट एंड मेडिसिन, एनेस्थेसिया विभाग में पीजी की पढ़ाई के लिए एमसीआई के इंस्पेक्टरों द्वारा निरीक्षण किया जा चुका है।

प्रसव एवं स्त्री रोग विभाग का निरीक्षण होना बाकी

अभी पीजी की पढ़ाई के लिए जरूरी मान्यता को लेकर जेएलएनएमसीएच के प्रसव एवं स्त्री रोग विभाग का एमसीआई निरीक्षण होना बाकी है। चूंकि इस विभाग में एक प्रोफेसर, चार एसोसिएट प्रोफेसर, पांच असिस्टेंट प्रोफेसर, सात सीनियर रेजीडेंट की तैनाती है। ऐसे में फैकल्टी के मानकों को यह विभाग पूरा करता है। ऐसे में उम्मीद है कि इस विषय में भी दो सीट पीजी की मिल ही जायेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें