DA Image
23 जनवरी, 2021|12:59|IST

अगली स्टोरी

रोहिणी नक्षत्र में बीज तो पहुंचा, किसानों को बंट नहीं रहा

default image

किसान इस नक्षत्र में धान का बीज डालते हैं

कुछ किसान बाजार से खरीद रहे तो कुछ साधारण बीज डाल रहे

भागलपुर, वरीय संवाददाता

रोहिणी नक्षत्र चल रहा है लेकिन जिले के कई प्रखंडों में बीज का वितरण नहीं हो रहा है जबकि धान का बीज बोने का यह उपयुक्त मौसम माना जाता है। यह स्थिति तब है जब बिहार राज्य बीज निगम से बीज का उठाव पांच दिन पूर्व से चालू हो गया था। हालांकि जिला कृषि पदाधिकारी दावा करते हैं कि भागलपुर जिला में बीज का वितरण शुरू हो गया है। एक-दो प्रखंडों को छोड़कर अधिकांश जगहों पर बीज मिल रहा है।

इधर, कुछ प्रखंडों के किसानों का कहना है कि बीज तो लाकर रख दिया गया है लेकिन वितरण नहीं हो रहा। इसकी वजह से किसान निजी दुकानों से बीज खरीदकर खेतों में लगा रहे हैं। कई किसानों ने बीज खरीद भी लिए हैं। हालांकि अभी लंबी अवधि के धान के बीज की ही बुआई करने का समय है। कम अवधि के बीज की बुआई जून के अंतिम सप्ताह से शुरू होगी। जिला कृषि पदाधिकारी केके झा ने बताया कि सभी प्रखंडों में बीज उपलब्ध है और किसान बीज ले सकते हैं। जहां बीज नहीं मिल रहा है वहां से किसान शिकायत कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि पीरपैंती सहित कुछ प्रखंडों से बीज वितरण की सूचना उन्हें प्रतिदिन भेजी जा रही है।

ओटीपी के चक्कर में फंस रहा मामला

बीज वितरण के लिए ओटीपी सिस्टम है। जिन किसानों ने बीज के लिए आवेदन किया है उन्हें ओटीपी भेजा जाता है। कई किसानों के मोबाइल पर ओटीपी पहुंचा नहीं तो कुछ के मोबाइल पर आने के बाद ओवर डेट के कारण डिलिट हो गया। कुछ ऐसे भी मामले आ रहे हैं जिसमें किसान ओटीपी बता रहे हैं लेकिन बीज वितरण केन्द्र पर उनका पूर्ण विवरण नहीं खुल रहा है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Seed reached Rohini Nakshatra farmers are not divided