ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरगरुड़ और डॉल्फिन को बचाकर करें पर्यावरण संरक्षण

गरुड़ और डॉल्फिन को बचाकर करें पर्यावरण संरक्षण

पर्यावरण एवं वन विभाग द्वारा वन्यप्राणी सप्ताह 2017 एवं डॉल्फिन दिवस के अवसर पर वन्यजीव संरक्षण से संबंधित जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में गरुड़ और डॉल्फिन संरक्षण पर मुख्य रूप से...

गरुड़ और डॉल्फिन को बचाकर करें पर्यावरण संरक्षण
हिन्दुस्तान टीम,भागलपुरSun, 08 Oct 2017 01:05 AM
ऐप पर पढ़ें

पर्यावरण एवं वन विभाग द्वारा वन्यप्राणी सप्ताह 2017 एवं डॉल्फिन दिवस के अवसर पर वन्यजीव संरक्षण से संबंधित जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में गरुड़ और डॉल्फिन संरक्षण पर मुख्य रूप से वक्ताओं ने प्रकाश डाला। वक्ताओं में अरविंद मिश्रा, डॉ. विभु कुमार राय, डॉ. सुनील कुमार चौधरी मुख्य रूप से थे। इस मौके पर गरूड़ संरक्षण में कार्य कर रहे लोगों को सम्मानित भी किया।

वक्ताओं ने कार्यक्रम के दौरान वन्य जीव गरूड़ और डॉल्फिन की अद्यतन स्थिति के बारे में जानकारी दी। मौके पर विभिन्न स्कूलों के शिक्षक-छात्र मौजूद थे। उनके सवालों के जवाब भी पर्यावरण विशेषज्ञों ने दिये। मौके पर वन विभाग के पदाधिकारी प्रभात कुमार गुप्ता, क्षेत्रीय मुख्य वन संरक्षक केके अकेला, एस सुधाकर, बीके सिंह, विजय कुमार गुप्ता सहित कई पदाधिकारी मौजूद थे।

ग्रामीणों को किया सम्मानित

कार्यक्रम में कदवा से आए 12 ग्रामीणों को पर्यावरण संरक्षण के लिए किए गए उल्लेखनीय कार्य के लिए अंगवस्त्रम से सम्मानित किया गया। मौके पर ग्रामीणों को गरुड़ के प्रजनन, उनके घायल होने की वजह और उस दौरान प्राथमिक चिकित्सा के बारे में पर्यावरण विशेषज्ञ अरविंद मिश्रा ने जानकारी दी।

कार्यक्रम में डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने जलीय जीव डॉल्फिन की जीवशैली और उसके अभ्यारण के बारे में विशेष जानकारी दी। वहीं डॉ.विभु कुमार राय वन्य व जलीय जीवों की अघतन स्थिति और उसके आश्रम पर मुख्य रूप से प्रकाश डालते हुए बताया कि किस तरह अभ्यारण्य को संरक्षित और सुरक्षित रखा जा सकता है।

आरव, श्वेता व स्नेहा को अव्वल स्थान

वन विभाग के पदाधिकारियों के द्वारा वन्यप्राणी एवं डॉल्फिन दिवस के अवसर पर आयोजित निबंध, पेटिंग एवं स्लोगन प्रतियोगिता में उत्तीर्ण छात्रों को प्रशस्ति पत्र एवं पुरस्कार दिए गए। निबंध प्रतियोगिता में डिवाइन हैप्पी स्कूल के आरव कुमार, पेटिंग प्रतियोगिता में श्वेता कुमारी( क्राइस्टचर्च गर्ल्स स्कूल) एवं स्लोगन प्रतियोगिता में स्नेहा कुमारी (डिवाइन हैप्पी स्कूल) ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार द्वितीय एवं तृतीय स्थान पाने वाले छात्रों को भी प्रशस्ति पत्र एवं पुरस्कार बांटे गए। कार्यक्रम के अंत में गरूड़ संरक्षण पर बनी फिल्म को दिखाकर छात्रों व ग्रामीणों को पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूक किया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें