ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरसेल्यूट: गरीब, बेसहारा और मेधावी छात्रों के लिए वरदान है यह 'आशीर्वाद'

सेल्यूट: गरीब, बेसहारा और मेधावी छात्रों के लिए वरदान है यह 'आशीर्वाद'

भागलपुर शहर में चल रहे आशीर्वाद कोचिंग संस्था गरीब और बेसहारा लड़कों के लिए वरदान साबित हो रहा है। यहां ऐसे छात्र मुफ्त में पढ़कर सरकारी नौकरी पा रहे हैं। यहां से नौकरी पाने वाले लड़के ही फिर यहां...

सेल्यूट: गरीब, बेसहारा और मेधावी छात्रों के लिए वरदान है यह 'आशीर्वाद'
भागलपुर | वरीय संवाददाता Thu, 28 Dec 2017 06:54 AM
ऐप पर पढ़ें

भागलपुर शहर में चल रहे आशीर्वाद कोचिंग संस्था गरीब और बेसहारा लड़कों के लिए वरदान साबित हो रहा है। यहां ऐसे छात्र मुफ्त में पढ़कर सरकारी नौकरी पा रहे हैं। यहां से नौकरी पाने वाले लड़के ही फिर यहां आकर दूसरे छात्रों को पढ़ाते हैं। यह सिलसिला 17 सालों से चल रहा है। अब तक संस्थान से 2000 छात्रों को देश के विभिन्न हिस्सों में नौकरी मिल चुकी है।

 संस्थान की शुरुआत गोपाल कृष्ण ने की। गोपाल बताते हैं कि जब उन्होंने इंटर पास की तो पांच दोस्तों के साथ एक सेल्फ स्टडी ग्रुप तैयार की। इस ग्रुप में पांचों एक साथ पढ़ाई करते थे और एक-दूसरे को पढ़ने में मदद भी करते थे। इस ग्रुप के सभी लोगों को सरकारी नौकरी मिल गई।
गोपाल की पहली नौकरी आईबी में नागालैंड में हुई। लेकिन उन्होंने वह नौकरी छोड़ दी और उसके बाद एलआईसी में सहायक के तौर पर दूसरी नौकरी पाई। गोपाल के अनुसार तैयारी के दौरान जो संघर्ष उन्होंने झेला उसी प्रेरणा से उन्होंने आशीर्वाद कोचिंग खोला ताकि दूसरे गरीब बच्चों को तैयारी में कोई दिक्कत न हो।

 आशीर्वाद की पहली शुरुआत भागलपुर सदर अस्पताल परिसर में एक कमरे में हुई। शुरुआत में 20 से 25 बच्चे ही थे लेकिन सभी छात्रों को सफलता मिल गई। उसके बाद छात्रों का कारवां बन गया। अभी आशीर्वाद संस्थान आदमपुर में चलता है। इसमें पढ़ने के लिए टेस्ट देना होता है। टेस्ट में बच्चों को क्षमता के अनुसार चुना जाता है। उसके बाद उसकी पढ़ाई शुरू होती है।

जो पढ़ते थे वही बने दूसरों के शिक्षक 
आशीर्वाद में पढ़ने वाले छात्र ही यहां शिक्षक बनते हैं। नौकरी पाने के बाद ज्वाइनिंग के लिए जो समय मिलता है उसमें यहां के छात्र आकर दूसरे छात्रों को पढ़ाते हैं और तैयारी के टिप्स देते हैं। गोपाल ने बताया कि आशीर्वाद संस्था के लिए बाहर से कोई शिक्षक नहीं रखे गए हैं। यहीं के पढ़े छात्रों को यहां आकर पढ़ाना होता है। संस्था ने हाल में ही नाथनगर शाखा के लिए टेस्ट आयोजित किया था। 
 किन क्षेत्रों में गए यहां से निकले छात्र: आशीर्वाद से पढ़कर निकले छात्र कई नौकरियों में नाम रोशन कर रहे हैं। इसमें एसएसी, कस्टम, एक्साइज, इनकम टैक्स, सीआईएसएफ, बीएसएफ, रेलवे, बैंक, बिहार के कई थानों में थाना प्रभारी, पटना सचिवालय शामिल हैं।  
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें