ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरसहरसा के नारायण झा को मिलेगा 46वां मिथिला विभूति सम्मान

सहरसा के नारायण झा को मिलेगा 46वां मिथिला विभूति सम्मान

सहरसा के नवहट्टा प्रखंड के मुरादपुर निवासी नारायण झा को 46 वां मिथिला विभूति सम्मान से सम्मानित किया जाएगा। मिथिला विभूति सम्मान के लिए विद्यापति सेवा संस्थान द्वारा गठित तीन सदस्यीय चयन समिति की...

सहरसा के नारायण झा को मिलेगा 46वां मिथिला विभूति सम्मान
सहरसा, नगर संवाददाताThu, 15 Nov 2018 10:51 PM
ऐप पर पढ़ें

सहरसा के नवहट्टा प्रखंड के मुरादपुर निवासी नारायण झा को 46 वां मिथिला विभूति सम्मान से सम्मानित किया जाएगा। मिथिला विभूति सम्मान के लिए विद्यापति सेवा संस्थान द्वारा गठित तीन सदस्यीय चयन समिति की अनुशंसा पर विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान देने वाले नारायण झा सहित 14 नामों की अनुशंसा को स्वीकृति प्रदान की गई।
 
मैथिली अकादमी के पूर्व अध्यक्ष पंडित कमलाकांत झा, एमएलएसएम कॉलेज, दरभंगा के प्राचार्य डॉ विद्या नाथ झा एवं कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय के धर्म शास्त्र विषय के प्राध्यापक डॉ श्रीपति त्रिपाठी की तीन सदस्यीय चयन समिति ने झारखंड में मैथिली को द्वितीय राजभाषा का दर्जा दिलाने में प्रबल सहयोगी रहे झारखंड सरकार के मंत्री राज पालिवाल, संस्कृत के क्षेत्र में राधाकांत ठाकुर, मैथिली के क्षेत्र में रामचंद्र मधुकर एवं सीएम कॉलेज दरभंगा के मैथिली विभागाध्यक्ष डॉ नारायण झा, मैथिली गीतकार जगदीश चंद्र ठाकुर अनिल को पुरस्कृत करने की अनुशंसा की है। 

इसके अलावा गायन के क्षेत्र में अशोक चंचल, मैथिली पत्रकारिता के क्षेत्र में कोलकाता से प्रकाशित पत्रिका मिथिला दर्शन के रामलोचन ठाकुर, मिथिला पेंटिंग के क्षेत्र में  निर्मला झा, गीतकार रविंद्र दिवाकर, मैथिली में बहस करने वाले अधिवक्ता सियाराम चौधरी, नृत्य के क्षेत्र में राजविराज की डॉली सरकार, मैथिली साहित्य के क्षेत्र में बुद्धिनाथ झा एवं सोशल मीडिया के माध्यम से मिथिला साक्षरता अभियान को पहचान देने के लिए नासिक से प्रकाशित त्रैमासिक पत्रिका मैथिल पुनर्जागरण प्रकाश के संपादक एवं मिथिलाक्षर साक्षरता अभियान के संस्थापक पंडित अजयाथ झा शास्त्री व संस्था के क्षेत्र में चेतना समिति पटना का इस सम्मान के लिए चयन किया है।

चयनित व्यक्तियों एवं संस्था के प्रतिनिधि को 21 से 23 नवम्बर को आयोजित होने वाले मिथिला विभूति पर्व समारोह के पहले दिन के कार्यक्रम में ताम्रपत्र एवं अभिनंदन पत्र प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें