ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरखुलासा! नागालैंड और जम्मू कश्मीर से घातक हथियारों के लिए लाइसेंस ले रहे अपराधी

खुलासा! नागालैंड और जम्मू कश्मीर से घातक हथियारों के लिए लाइसेंस ले रहे अपराधी

जम्मू कश्मीर और नागालैंड समेत कई राज्यों से अस्थायी पते पर बिहार के लोग लाइसेंस लेकर घातक हथियारों की खरीद कर रहे हैं। हथियारों का संगठित गिरोह द्वारा अपराध की घटना के लिए उपयोग किया जा रहा है। पुलिस...

खुलासा! नागालैंड और जम्मू कश्मीर से घातक हथियारों के लिए लाइसेंस ले रहे अपराधी
भागलपुर, वरीय संवाददाता।Sat, 05 Oct 2019 01:23 PM
ऐप पर पढ़ें

जम्मू कश्मीर और नागालैंड समेत कई राज्यों से अस्थायी पते पर बिहार के लोग लाइसेंस लेकर घातक हथियारों की खरीद कर रहे हैं। हथियारों का संगठित गिरोह द्वारा अपराध की घटना के लिए उपयोग किया जा रहा है। पुलिस मुख्यायल की रिपोर्ट के आधार पर गृह (आरक्षी) विभाग के अवर सचिव गिरोशी मोहन ठाकुर ने सूबे के सभी डीएम व एसपी को पत्र लिखकर हथियारों का सत्यापन कराने का निर्देश दिया है।
 
डीजीपी के निर्देश पर बिहार के अपर पुलिस महानिदेशक (विधि व्यवस्था) अमित कुमार ने 17 सितंबर को बिहार में घातक हथियारों की खरीद पर गृह विभाग को अलर्ट किया था। अधिकतर हथियारों को यूआईएन नंबर से जोड़ा नहीं गया है। लाईसेंसधारी नागालैंड और जम्मू कश्मीर के अस्थायी पते लाइसेंस लेकर हथियार खरीद रहे हैं लेकिन बिहार में ऐसे हथियारों का जिला स्तर पर सत्यापन भी नहीं कराया जा रहा है। यहीं नहीं लाइसेंसी अपने आपराधिक इतिहास को भी छिपा ले रहे हैं। वर्ष 2016 से देश के सभी  लाइसेंसी हथियारों को यूआईएन नंबर से जोड़ा जा रहा है। पुलिस मुख्यालय के रिपोर्ट के अनुसार अबतक की जानकारी के अनुसार 580 में 174 लाइसेंस को यूआईएन नंबर से जोड़ा गया है और 98 लाइसेंसी ने यूआईएन नंबर से जोड़ने के लिए अर्जी दी है।
 
गृह विभाग ने डीएम-एसपी से कहा है कि अनुमान है कि इन आंकड़ों से दस से बीस गुना ज्यादा बिहार में लाइसेंस है। जानकारी के मुताबिक बिहार में जमीन कारोबारी, बिल्डर और दबंगों ने नागालैंड से 27 घातक हथियार के लाईसेंस प्राप्त किया है। जबकि संख्या अधिक होने का अनुमान लगाया जा रहा है। गृह विभाग ने कहा है कि दागी लोगों ने लाइसेंस लेकर डीएम के पास रजिस्टर्ड नहीं कराया है। नागालैंड से लिए गए हथियार से ही हाजीपुर के इंडस्ट्रीयल इलाके में 21 दिसंबर, 2018 को कारोबारी की हत्या की गई थी। कुख्यात अभिषेक कुमार ने 32 बोर का घातक पिस्टल खरीदा था। 

अपराधी छवि का हथियार होगा जब्त 
भागलपुर। गृह विभाग ने अपराधी छवि के व्यक्ति द्वारा बाहर के राज्यों से लिए गए लाइसेंस और हथियारों का सत्यापन करने का निर्देश दिया है। लाइसेंस लेने के बाद से नियम का पालन क्यों नहीं किया गया है। ऐसे लोगों का हथियार जब्त करने का निर्देश दिया है। साथ ही अपराधी छवि के लोगों का हथियार जब्त करने का निर्देश दिया है। एसएसपी और डीएम स्तर से इस मामले में सख्त कार्रवाई शुरू की जा रही है। एसएसपी ने इसके लिए थानेदारों को लाइसेंस की जांच करने का निर्देश दिया है।     

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें