DA Image
5 अगस्त, 2020|10:15|IST

अगली स्टोरी

राहत! भागलपुर के जेएलएनएमसीएच में तीन मई से होगी कोरोना जांच, 112 सैंपल की रोजाना होगी जांच

जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल (जेएलएनएमसीएच) में तीन मई से कोरोना जांच शुरू हो जायेगा। सूबे के प्रधान सचिव स्वास्थ्य संजय कुमार ने इस ट्विट के जरिये जांच शुरू होने की तारीख तीन मई तय कर दी है।

 इधर अस्पताल के अधीक्षक डॉ. आरसी मंडल ने कहा कि जेएलएनएमसीएच परिसर स्थित कल्चर एंड डीएसटी लैब को कोरोना जांच लैब के मानकों के अनुसार तैयार कर लिया गया है। जांच के लिए जरूरी कार्ट्रिज का इंतजार है, इसके आते ही कोरोना जांच यहीं पर किया जाने लगेगा। 

तीन मशीनों के जरिये हर रोज 112 सैंपल की जांच 
कल्चर एंड डीएसटी लैब में कोरोना जांच के लिए तीन सीबी नॉट मशीन को लगाया जा चुका है। जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल के प्राचार्य डॉ. हेमंत कुमार सिन्हा ने कहा कि तीनों मशीनों के जरिये हर रोज 112 मरीजों का कोरोना जांच किया जा सकेगा। बड़ी बात यह कि एक सैंपल की जांच रिपोर्ट अब एक से डेढ़ घंटे में मिल जायेगी। कोरोना जांच के लिए कॉलेज से चार लैब टेक्निशियन, दो माइक्रोबॉयोलॉजिस्ट की तैनाती लैब में कर दी गयी है। ये जांच माइक्रोबॉयोलॉजी विभाग जेएलएनएमसीएच के पूर्व विभागाध्यक्ष डॉ. एसएन तिवारी की देखरेख में किया जायेगा। 

अभी जांच के लिए दो से तीन दिन का करना पड़ता है इंतजार
जेएलएनएमसीएच के एमसीएच कोरोना आइसोलेशन वार्ड के प्रभारी डॉ. हेमशंकर शर्मा कहते हैं कि जेएलएनएमसीएच में कोरोना जांच की सुविधा शुरू होने से मरीजों के इलाज जल्द से जल्द शुरू किया जा सकेगा। आज की तारीख में सैंपल लेकर उसे कोरोना जांच के लिए पटना भेजने व वहां से रिपोर्ट मिलने में दो से तीन दिन का समय लग रहा है। जब तक की जांच रिपोर्ट नहीं आती है, तब तक मरीज का इलाज शुरू नहीं हो पाता है। ऐसे में अब एक से डेढ़ घंटे में कोरोना संदिग्ध का जांच रिपोर्ट आने से मरीज का इलाज  जल्द से जल्द शुरू हो सकेगा, जिससे उसके रिकवरी होने का चांस और भी बढ़ जायेगा।  
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:relief: Corona Screening of patients will start in JLNMCH of Bhagalpur from 3rd May