ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुररेलवे इन्क्वायरी से ट्रेन की उद्घोषणा पर हुई गलती से नाराज यात्रियों ने किया बवाल

रेलवे इन्क्वायरी से ट्रेन की उद्घोषणा पर हुई गलती से नाराज यात्रियों ने किया बवाल

रेलवे इंक्वायरी की ट्रेन को लेकर गलत उद्घोषणा से गुस्साए यात्रियों ने स्टेशन पर तोड़फोड़ मचाते हुए ड्यूटी पर तैनात कर्मियों की पिटाई भी भी कर दी। ट्रेन के जमालपुर जाने की उद्घोषणा की और ट्रेन को...

रेलवे इन्क्वायरी से ट्रेन की उद्घोषणा पर हुई गलती से नाराज यात्रियों ने किया बवाल
लखीसराय। एक संवाददाताWed, 25 Apr 2018 12:13 AM
ऐप पर पढ़ें

रेलवे इंक्वायरी की ट्रेन को लेकर गलत उद्घोषणा से गुस्साए यात्रियों ने स्टेशन पर तोड़फोड़ मचाते हुए ड्यूटी पर तैनात कर्मियों की पिटाई भी भी कर दी।

ट्रेन के जमालपुर जाने की उद्घोषणा की और ट्रेन को विपरीत दिशा में गया की ओर के लिए खोल दिया। किऊल रेलवे इंक्वायरी की इस गलत उदघोषणा से गुस्साए यात्रियों ने मंगलवार को इंक्वायरी में तोड़फोड़ की और ड्यूटी पर तैनात कर्मियों की पिटाई भी भी कर दी।

घटना शाम चार बजे की है। हुआ यूं कि इंक्वायरी कर्मियों द्वारा 53623 झाझा-गया पैसेंजर के बजाए 53423  साहिबगंज- किऊल पैसेंजर के प्लेटफार्म नंबर दो पर आने की सूचना प्रसारित कर दी गई। झाझा- गया पैसेंजर प्लेटफार्म नंबर दो पर खड़ी हुई। जमालपुर, भागलपुर एवं साहिबगंज जाने वाले यात्री उस पर सवार हो गए। पांच मिनट बाद जब ट्रेन जमालपुर के बजाए गया की ओर रवाना हुई तो ट्रेन में सवार यात्रियों के बीच अफरा तफरी मच गई। ट्रेन स्टेशन से चल कर थोड़ी दूर जा चुकी थी। यात्रियों ने वैक्यूम कर ट्रेन को रोका। कुछ यात्री तो चलती हुई ट्रेन से कूदने लग गए। ट्रेन के रूकने पर गुस्साए यात्री इंक्वारी पहुंच तोड़फोड़ करने लगे। ड्यूटी में तैनात दो कर्मियों की पिटाई भी कर दी। यात्रियों ने इंक्वायरी में लगे खिड़कियों के शीशे तोड़ डाले। सूचना प्रसारित करने वाली कंप्यूटर टेलीफोन एवं माइक को तोड़ डाला। 

ट्रेन नंबर में बस एक अंक का फर्क और हो गया बवाल
दोनों रूट की पैसेंजर ट्रेनों में बस बीच के एक अंक का अंतर है। परिचालन विभाग ने कहना था कि इंक्वायरी में 53623 झाझा-गया पैसेंजर के आने की सूचना दी गई थी लेकिन कर्मियों ने 53423 साहिबगंज- किऊल पैसेंजर के आने की सूचना प्रसारित कर दी। घटना के संबंध में आरपीएफ के निरीक्षक प्रभारी पंकज कुमार गुप्ता ने बताया कि इंक्वायरी से गलत सूचना के उदघोषणा पर यात्रियों ने बवाल मचाया। इंक्वायरी में तोड़फोड़ कर रेलवे संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया है। उन्होंने माना कि इंक्वायरी कर्मियों की गलती से गुस्साए यात्रियों ने तोड़फोड़ की। रेलवे संपत्ति की नुकसान को लेकर प्राथमिकी दर्ज करने की प्रक्रिया जारी थी।

 रेलवे की गलती से हो सकता था बड़ा हादसा
प्रसारण की चूक के बावजूद गनीमत यह रहा कि बड़ा हादसा टल गया। झाझा-गया पैसेंजर में सवार यात्री चलती ट्रेन से कूदने लगे थे। अगर वैक्यूम कर ट्रेन को नहीं रोका जाता तो बड़ी घटना हो सकती थी। हालांकि इस घटना में किसी भी यात्री के घायल होने की सूचना नहीं हैं। कर्मियों की छोटी से चूक हादसे का कारण बन सकती थी। अभी हाल ही में किऊल के पास मौर्य एक्सप्रेस हादसा हुआ था, जिसमें एक यात्री की मौत हो गई थी। इसके बावजूद स्थानीय रेल प्रबंधन की लापरवाही सामने आ रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें