DA Image
15 सितम्बर, 2020|8:13|IST

अगली स्टोरी

टीएमबीयू में लॉकडाउन के बाद स्नातक में नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी

tmbu

तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) लॉकडाउन की समाप्ति के बाद ऑनलाइन नामांकन की प्रक्रिया शुरू करेगा। लॉकडाउन के दौरान गांव व देहात क्षेत्र के छात्र आवेदन नहीं कर सके थे। 

पिछले साल 70 प्रतिशत छात्रों ने आवेदन दिए थे। ऐसी स्थिति में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू होती है तो गांव और देहात क्षेत्रों में रहने वाले छात्र आवेदन नहीं कर पाएंगे। जबकि टीएमबीयू में आसपास के 18 जिलों के छात्र नामांकन के लिए आवेदन करते हैं। इसलिए लॉकडाउन की समाप्ति के साथ ही 15 दिनों के अंदर आवेदन की तिथि जारी कर दी जाएगी। 

हालांकि नामांकन की प्रक्रिया को लेकर यूएमआईएस ने दावा किया है कि वह पूरी तरह से तैयार है। विश्वविद्यालय का निर्देश मिलने के साथ ही प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। प्रभारी कुलपति ने ऑनलाइन नामांकन को लेकर गुरुवार को समीक्षा की। साथ ही जरूरी निर्देश भी दिए। यूएमआईएस के नोडल पदाधिकारी प्रो. कमल प्रसाद ने कहा कि ऑनलाइन नामांकन की सारी प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है। राजभवन और विश्वविद्यालय का निर्देश मिलने के साथ ही काम शुरू कर दिया जाएगा। वहीं यूजीसी ने नई गाइडलाइन के तहत अगस्त से नामांकन शुरू करने की बात कही है। विवि सूत्रों की मानें तो पिछले साल भी ऑनलाइन नामांकन के लिए एक माह का आवेदन के लिए समय दिया गया था। इस बार भी शुरुआती दौर में 15 दिनों की मोहलत दी जाएगी। 

गलती की संभावना को किया दूर
वेबसाइट से जुड़े अधिकारियों की मानें तो पिछले साल से सबक लेते हुए इस बार वेबसाइट को अपग्रेड किया गया है, ताकि आवेदन करने और मेरिट लिस्ट जारी करने में किसी भी तरह की गलतियां न हो। पिछले साल सिर्फ नामांकन की प्रक्रिया पूरी करने में चार माह का लंबा वक्त गुजर गया था। 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Process of Admission in graduates classes will begin after lockdown at TMBU