ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरमुसीबत झेलने को रहें तैयार, इस गर्मी में भी पानी की समस्या से नहीं मिलेगी निजात

मुसीबत झेलने को रहें तैयार, इस गर्मी में भी पानी की समस्या से नहीं मिलेगी निजात

 मुसीबत झेलने को रहें तैयार, इस गर्मी में भी शहरवासियों को पानी की समस्या से निजात नहीं मिलने वाला। पानी की किल्लत दूर करने और शुद्ध पानी की सप्लाई के लिए गंगा के मुख्य स्रोत से बरारी स्थित...

मुसीबत झेलने को रहें तैयार, इस गर्मी में भी पानी की समस्या से नहीं मिलेगी निजात
भागलपुर, वरीय संवाददाताSat, 20 Apr 2019 06:43 PM
ऐप पर पढ़ें

 मुसीबत झेलने को रहें तैयार, इस गर्मी में भी शहरवासियों को पानी की समस्या से निजात नहीं मिलने वाला। पानी की किल्लत दूर करने और शुद्ध पानी की सप्लाई के लिए गंगा के मुख्य स्रोत से बरारी स्थित वाटर वर्क्स तक पानी लाने को लेकर अभी तक एस्टीमेट नहीं बन सका है। एस्टीमेट बनने, उसे मंजूरी मिलने और उसपर कार्य पूरा होने में काफी समय लगेगा और तबतक गर्मी बीत भी जाएगी।

 बुडको के इंजीनियर द्वारा मुख्य स्रोत से पाइप के द्वारा वाटर वर्क्स तक पानी लाये जाने के लिए दो करोड़ का एस्टीमेट बनाया गया था, जिसे ज्यादा बताकर ठंडे बस्ते में डाल दिया गया। बुडको की मुंबई स्थित कंसल्टेंट कंपनी के विशेषज्ञ भागलपुर आकर सर्वे कर चुके हैं पर अभी तक एस्टीमेट तैयार नहीं किया है।

लेयर नीचे गया तो 17 जगहों पर पाइप जोड़ना पड़ा 
पानी का लेयर शहर में लगातार नीचे जा रहा है। 100 और 105 फीट तक की गहराई वाले बोरिंग ने काम करना बंद कर दिया है। शिकायत मिलने पर पैन इंडिया द्वारा शहर के विभिन्न इलाकों में स्थित बोरिंग के पाइप की गहराई को बढ़ाना पड़ा है। पैन इंडिया के पदाधिकारी का कहना है कि अभी तक शहर में 17 जगहों पर 10 से 20 फीट तक पाइप जोड़ा जा चुका है। आने वाले समय में पानी का लेयर और नीचे जाने की आशंका जताई जा रही है, जिससे समस्या बढ़ेगी। 

एक ही बोरवेल शुरू हो सका 
शहर के विभिन्न इलाकों में 19 बोरवेल निर्माणाधीन हैं। पटना से बुडको के चीफ इंजीनियर और कार्यपालक अभियंता जायजा लेने भागलपुर आये थे तो नगर आयुक्त ने ठेकेदारों से 15 दिनों में कम से आठ बोरवेल को चालू करने का निर्देश दिया था। 15 दिन बीत चुके हैं और सिर्फ एक बोरवेल ही चालू हो सका है। वाटर वर्क्स से सिर्फ 12 वार्ड में ही पानी की सप्लाई होती है। बांकी वार्डों में बोरवेल के सहारे ही पानी की व्यवस्था होती है। 

पैन इंडिया के प्रोजेक्ट मैनेजर राजीव मिश्रा ने बताया कि पानी का लेयर नीचे जाने की वजह से 17 बोरिंग में 10 से 20 फीट पाइप जोड़ा जा चुका है। ग्राउंड वाटर का लेयर घटने और वाटर वर्क्स के स्रोत में पानी घटने पर समस्या बढ़ सकती है। 

मानिकपुर में चार दिनों से पानी की किल्लत
वार्ड संख्या 50 स्थित मानिकपुर में पिछले चार दिनों से लोग पानी की किल्लत झेल रहे हैं। मोटर जलने की वजह से पानी की सप्लाई बंद है। मेयर का वार्ड होने के बाद भी चार दिनों से लोग परेशान हैं। मेयर के कहने पर फिलहाल टैंकर से पानी भेजा जा रहा पर उससे परेशानी दूर नहीं होने वाली। पैन इंडिया के प्रोजेक्ट मैनेजर राजीव मिश्रा ने बताया कि मोटर को ठीक कराने के लिए उसे खोलने का काम किया जा रहा है पर उसे ठीक होने में दो-तीन दिन और लगने की बात उन्होंने कही। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें