ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरनिशुल्क चढ़ाया जायेगा कोरोना मरीजों को प्लाज्मा

निशुल्क चढ़ाया जायेगा कोरोना मरीजों को प्लाज्मा

शुक्रवार को मायागंज अस्पताल के क्षेत्रीय ब्लड बैंक में अस्पताल अधीक्षक डॉ. अशोक कुमार भगत की अध्यक्षता में ब्लड ट्रांसफ्यूजन कमेटी की बैठक...

निशुल्क चढ़ाया जायेगा कोरोना मरीजों को प्लाज्मा
हिन्दुस्तान टीम,भागलपुरFri, 11 Sep 2020 10:06 PM
ऐप पर पढ़ें

शुक्रवार को मायागंज अस्पताल के क्षेत्रीय ब्लड बैंक में अस्पताल अधीक्षक डॉ. अशोक कुमार भगत की अध्यक्षता में ब्लड ट्रांसफ्यूजन कमेटी की बैठक हुई। इसमें सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि मायागंज अस्पताल में भर्ती कोरोना संक्रमितों को नि:शुल्क प्लाज्मा चढ़ाया जायेगा। गौरतलब हो कि एम्स पटना में प्लाज्मा चढ़ाने के लिए कोरोना संक्रमितों से 22 हजार रुपये प्रति 400 एमएल की दर से लिया जाता है।

अस्पताल अधीक्षक डॉ. अशोक कुमार भगत ने बताया कि प्लाज्मा दान करने वाले को बतौर प्रोत्साहन राशि पांच हजार रुपये स्वास्थ्य समिति द्वारा दी जायेगी। हालांकि इसके भुगतान प्रक्रिया संबंधित गाइडलाइन अभी पटना से नहीं आया है। बैठक में मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष डॉ. विनय कुमार, एनेस्थेसिया विभाग के अध्यक्ष डॉ. अर्जुन प्रसाद, हड्डी रोग विभाग के अध्यक्ष डॉ. डीके सिंह, स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग की अध्यक्ष डॉ. अनुपमा सिन्हा, ब्लड बैंक की चिकित्सा अधिकारी डॉ. दिव्या सिंह, प्रभारी डॉ. रेखा झा मौजूद रहीं। दो ने किया प्लाज्मा दान, बुजुर्ग कोरोना संक्रमित महिला को चढ़ाशुक्रवार को क्षेत्रीय ब्लड बैंक में दो और लोगों ने प्लाज्मा दान किया।

प्लाज्मा दान करने वालों में पूर्व में कोरोना संक्रमित हो चुके सुल्तानगंज के लैब टेक्नीशियन न्यूटन कुमार व ब्लड बैंक का सफाईकर्मी अरुण कुमार शामिल है। बताया जाता है कि शनिवार को एक और स्वास्थ्यकर्मी प्लाज्मा दान करेगा। दो यूनिट प्लाज्मा में से ओ पॉजिटिव ग्रुप का प्लाज्मा शुक्रवार को शाम में मायागंज अस्पताल के आईसीयू में भर्ती 60 वर्षीय कोरोना संक्रमित महिला को चढ़ाया गया। कोविड केयर सेंटर के आयुष चिकित्सक डॉ. नीरज कुमार गुप्ता ने बताया कि कोविड केयर सेंटर में कोरोना का इलाज करा चुके जिले के 23 लोगों ने प्लाज्मा दान करने की सहमति प्रदान की है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें