DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  भागलपुर  ›  सोशल मीडिया पर ज्ञान बांट रहे लोग, जानकर ही अपनाएं

भागलपुरसोशल मीडिया पर ज्ञान बांट रहे लोग, जानकर ही अपनाएं

हिन्दुस्तान टीम,भागलपुरPublished By: Newswrap
Fri, 27 Mar 2020 11:18 PM
सोशल मीडिया पर ज्ञान बांट रहे लोग, जानकर ही अपनाएं

अपने फॉलोअर बढ़ाने के लिए लोग सोशल साइट पर कई करतब दिखाकर यह बता रहे हैं कि ऐसा करने से आप शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत हो जाएंगे। कइयों ने तो 21 दिन के कई कोर्स भी जारी कर दिए हैं। मगर इसकी कोई प्रमाणिकता नहीं है। ऐसे में इसके अभ्यास करने से पहले सचेत रहे। क्योंकि यह आपके सेहत पर भारी पड़ सकता है। जानकार बताते हैं कि ऐसा करने से बंद के दौरान बचने की जरूरत है।

योग प्रशिक्षण राजीव मिश्रा बताते हैं कि योग की शुरुआत प्राचीन और परंपरागत होती है। गुरु के सामने ही योग का अभ्यास करना चाहिए। ताकि यह पता चल सके कि जो सिखाया गया उसका सही से पालन हो रहा है की नहीं। अगर वीडियो देखकर आप करते हैं तो आपको यह पता नहीं चलेगा कि जो कर रहे हैं वह कितना सही है। कई बार सांस लेने और छोड़ने के चक्कर में लोग परेशानी में फंस जाते हैं।

वॉलीबॉल कोच व फिटनेस एक्सपर्ट नीलकमल राय बताते हैं कि बेवजह की उछल-कूद आपके मांसपेशियों में दर्द उत्पन्न करा सकता है। इसलिए बिना विशेषज्ञ की देखरेख में शुरुआत कुछ न करें। कुछ ऐसे एक्सरसाइज करें जिसमें अधिक जोर न लगे। मांसपेशी और हड्डी को बचाकर ही एक्सरसाइज करें। सीढ़ियों पर तेजी से चढ़ते-उतरते समय संयमित रहें। किसी जानकार से पूछकर ही एक्सरसाइज या योगा में कुछ नया करें।

संबंधित खबरें