ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरकटिहार जिले में चौथे चरण में होंगे पंचायत चुनाव

कटिहार जिले में चौथे चरण में होंगे पंचायत चुनाव

कटिहार | हिन्दुस्तान प्रतिनिधि राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से 10 चरणों में पंचायत...

कटिहार जिले में चौथे चरण में होंगे पंचायत चुनाव
हिन्दुस्तान टीम,भागलपुरFri, 05 Mar 2021 04:10 AM
ऐप पर पढ़ें

कटिहार | हिन्दुस्तान प्रतिनिधि

राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से 10 चरणों में पंचायत चुनाव कराने की घोषणा के साथ ही चुनाव की तैयारी जोर पकड़ने लगी है। कटिहार जिले में चौथे चरण में चुनाव होगा।

राज्य चुनाव आयोग ने ईवीएम की उपलब्धता के आधार पर जो योजना तैयार की है, उसमें वर्ष 2016 के मतदान केन्द्रों की संख्या को ध्यान में रखकर निर्णय लिया है। इस साल कोविड गाइड लाइन के कारण मतदान केन्द्रों की संख्या में बदलाव होता है तो संभव है कि चुनाव के लिए मतदान केन्द्रों की संख्या में वृद्धि हो सकती है। उधर, पूर्व जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी कंवल तनुज ने कोषांगों का गठन कर वरीय पदाधिकारी एवं नोडल पदाधिकारी को चुनाव सम्पादन की जिम्मेवारी सौंपी है।

ईवीएम के साथ छह बैलेट यूनिट: पंचायत चुनाव के लिए जो मल्टीपोस्ट ईवीएम इस्तेमाल की जाएगी, उसमें एक ईवीएम में छह बैलेट यूनिट लगाए जाएंगे। प्रत्येक पद के लिए एक बैलेट यूनिट निर्धारित है। पंचायत चुनाव में प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्र सदस्य, पंच, मुखिया ,सरपंच, पंचायत समिति सदस्य एवं जिला परिषद के सदस्य के पद का चुनाव होना है। हर पद के एक बैलेट यूनिट के हिसाब से छह बैलेट यूनिट लगाए जाएंगे। यदि एक पंचायत में पन्द्रह उम्मीदवार चुनाव लड़ते हैं तो एक कंट्रोल व छह बैलेट यूनिट होंगे। पन्द्रह से अधिक संख्या होती है तो कंट्रोल यूनिट भी बढ़ाना होगा।

चौथे चरण के तहत जिले की 236 पंचायत में छह पदों के लिए चुनाव कराया जाना है। इसके लिए 3321 मतदान केन्द्र बनाये गये हेँ। जिले में कुल मतदाताओं की संख्या 18 लाख 9337 है। जिसके तहत 9 लाख 28 हजार 491 पुरुष, 8 लाख 80 हजार 745 महिला एवं 101 अन्य मतदाताओं की संख्या है। अमदाबाद में एक लाख बारह हजार उन्चास मतदाता हैं। आजमनगर में दो लाख पांच हजार सात सौ पचहतर मतदाताओं में एक लाख पांच हजार छह सौ सैंतीस पुरुष तथा एक लाख एक सौ आठ महिला एवं तीस अन्य मतदाता हैं। बलरामपुर में एक लाख चार हजार चार सौ सोलह मतदाता हैं। बरारी में एक लाख सतहतर हजार दो सौ सताईस मतदाता हैं। बारसोई में दो लाख पांच हजार एक सौ अस्सी मतदाताओं में एक लाख छह हजार दो सौ उन्नीस पुरुष ,अंठानबे हजार नौ सौ बावन महिला मतदाता हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें