DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिहार › भागलपुर › जिले में 54 प्रतिशत तक हुई धान की रोपनी
भागलपुर

जिले में 54 प्रतिशत तक हुई धान की रोपनी

हिन्दुस्तान टीम,भागलपुरPublished By: Newswrap
Sat, 25 Jul 2020 11:55 PM
जिले में 54 प्रतिशत तक हुई धान की रोपनी

जिले के किसानों के लिए अच्छी खबर है। जिले में 54 प्रतिशत रोपनी हो चुकी है। कई प्रखंड ऐसे हैं जहां 70 प्रतिशत तक रोपनी हो गई है। लेकिन विभाग को भेजी रिपोर्ट में पूरे जिले में औसत रोपनी 54 प्रतिशत बतायी गई है। रोपनी की जो रफ्तार है उसके अनुसार अगले एक सप्ताह में भागलपुर में रोपनी खत्म हो जाने की उम्मीद है।

जिले में 52000 हेक्टेयर धान की रोपनी का लक्ष्य है इसमें लगभग 28 हजार हेक्टेयर रकबे में धान की रोपनी हो गई है। जिले के अधिकांश प्रखंडों में पानी की स्थिति अच्छी है। अभी इन प्रखंडों में बाढ़ का खतरा नहीं है। लेकिन अगर पानी बढ़ता है तो बाढ़ की स्थिति बन सकती है। मुख्यालय भेजी गई रिपोर्ट के अनुसार बाढ़ से नवगछिया अनुमंडल के ही एक-दो प्रखंडों में रोपनी प्रभावित है।

जिला कृषि पदाधिकारी केके झा ने बताया कि अभी धान की रोपनी जिले में अच्छी चल रही है। उम्मीद है इस बार शत प्रतिशत रोपनी का लक्ष्य पूरा हो जाएगा। अगर मौसम ने इसी तरह साथ दिया तो धान की उपज भी अच्छी होगी। बाढ़ या सुखाड़ की चपेट में फसल नहीं आयी तो उपज दर अच्छी रहेगी। जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि अभी खेतों में रोपनी के लिए जितना पानी चाहिए उतना उपलब्ध है। बारिश भी ठीक हो रही है। किसान अभी लंबी अवधि और मध्यम अवधि के धान की रोपनी कर रहे हैं। इस बार अधिकांश बिचड़ा लंबी और मध्यम अवधि के धान का ही लगा है। क्योंकि शुरुआत से ही मौसम अनुकूल है। अब अगर धान बाढ़ की चपेट में नहीं आया तो लंबी अवधि वाले धान की उपज अच्छी होगी।

संबंधित खबरें