ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरVIDEO: माघी पूर्णिमा पर गंगा और कोसी के संगम पर स्नान को उमड़े श्रद्धालु

VIDEO: माघी पूर्णिमा पर गंगा और कोसी के संगम पर स्नान को उमड़े श्रद्धालु

माघी पूर्णिमा के अवसर पर कटिहार के कुरसेला और मनिहारी में गंगा और कोसी के संगम पर गंगा स्नान के लिये श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। वहीं भागलपुर के बरारी घाट और सुलतानगंज के उत्तरवाहिनी गंगा स्नान करने...

भागलपुर के बरारी घाट पर गंगा स्नान करते श्रद्धालु
1/ 2भागलपुर के बरारी घाट पर गंगा स्नान करते श्रद्धालु
माघी पूर्णिमा पर कटिहार में गंगा और कोसी के संगम पर स्नान को उमड़े श्रद्धालु
2/ 2माघी पूर्णिमा पर कटिहार में गंगा और कोसी के संगम पर स्नान को उमड़े श्रद्धालु
कटिहार भागलपुर हिन्दुस्तान टीम।Wed, 31 Jan 2018 07:54 PM
ऐप पर पढ़ें

माघी पूर्णिमा के अवसर पर कटिहार के कुरसेला और मनिहारी में गंगा और कोसी के संगम पर गंगा स्नान के लिये श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। वहीं भागलपुर के बरारी घाट और सुलतानगंज के उत्तरवाहिनी गंगा स्नान करने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी।

दोनों जगहों पर हजारों लोगों ने गंगा-कोसी में डुबकी लगायी। प्रयागराज के नाम से चर्चित जिले के कुर्सेला प्रखंड अंतर्गत गंगा-कोसी संगम तट पर जहां पर उत्तरवाहिनी गंगा प्रवाहित होती है वहीं पश्चिम की ओर से आने वाली बिहार की शोक नदी के नाम से चर्चित कोसी नदी  अपनी बड़ी बहन गंगा के आंचल में समाहित होती है जिसे गंगा-कोसी संगम तट के नाम से जाना जाता है।

इस नदी के कछार पर बुधवार को लाखों श्रद्धालुओं ने गंगा-कोसी के संगम पर स्नान कर माघी पूर्णिमा का आनंद उठाया वही संत काव्य परंपरा के सर्वश्रेष्ठ कवि संत रविदास के पावन अवतरण तिथि पर लोगों ने मन चंगा तो कठौती में गंगा की कहानी को चरितार्थ किया। इस अवसर पर सीमांचल जिले के अलावा पड़ोसी राष्ट्र नेपाल, भूटान, बांग्लादेश सहित कोसी कमिश्नरी के आठ दर्जन से अधिक प्रखंडों के नागरिकों ने संगम तट पर डुबकी लगाई।

इस अवसर पर विधि व्यवस्था बनाये रखने के लिये पुलिस बल की तैनाती की गयी थी। उधर पूर्णिमा को लेकर विभिन्न मन्दिरों में भी दिनभर पूजा अर्चना के लिये लोगों की भीड़ लगी रही। श्राद्धलुओं ने सुख शांति और अमन चैन की दुआ भी मांगी।|

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें