DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिहार › भागलपुर › एनसीसी की तर्ज पर एनएसएस होगा शुरू, मांगा प्रस्ताव
भागलपुर

एनसीसी की तर्ज पर एनएसएस होगा शुरू, मांगा प्रस्ताव

हिन्दुस्तान टीम,भागलपुरPublished By: Newswrap
Sun, 01 Aug 2021 04:20 AM
एनसीसी की तर्ज पर एनएसएस होगा शुरू, मांगा प्रस्ताव

भागलपुर। कार्यालय संवाददाता

तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के सिंडिकेट हॉल में शनिवार को राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के एडवाइजरी बोर्ड की एक बैठक कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक के लिए निर्धारित किये गए कई एजेंडों पर सहमति बनी। कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने कहा कि एनएसएस की गतिविधियों और कार्यक्रमों में छात्रों को बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए। एनएसएस सामुदायिक जीवन जीने के लिए छात्रों को प्रेरित करता है। एनएसएस का मुख्य उद्देश्य छात्रों में समाज सेवा और राष्ट्र सेवा की भावना पैदा करना है। कुलपति ने कहा कि एनएसएस छात्रों के व्यक्तित्व को निखारने में काफी मददगार है।

बैठक में एनएसएस को एनसीसी की तर्ज पर ही कोर्स वर्क के रूप में शुरू करने पर विचार किया गया। ताकि छात्र-छात्राओं का सर्वांगीण विकास हो सके। इसके लिए कुलपति ने एनएसएस कॉर्डिनेटर को संबंधित सर्कुलर के साथ प्रस्ताव देने को कहा। टीएमबीयू में एनएसएस के 31 यूनिट कार्यरत हैं। इसे बढ़ाकर 50 यूनिट करने पर विचार किया गया।

वॉलंटियर को मिलेगा बेस्ट एनएसएस अवार्ड:

निर्णय लिया गया कि विश्वविद्यालय स्तर पर भी वॉलंटियर्स को बेस्ट एनएसएस अवार्ड दिया जाएगा। ऐसी व्यवस्था करने वाला टीएमबीयू संभवतः बिहार का पहला विश्वविद्यालय होगा। बैठक में एनएसएस के बिहार और झारखंड के क्षेत्रीय निदेशक पियूष परांजपे सहित टीएमबीयू के रजिस्ट्रार, एफए, सलाहकार समिति के सदस्य, मुरारका कॉलेज के प्राचार्य, टीएनबी लॉ कॉलेज के प्राचार्य, एनएसएस कॉर्डिनेटर शामिल थे। यह जानकारी पीआरओ ने दी।

संबंधित खबरें