ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरएनएसएस स्वयंसेवकों को निभानी होगी सामाजिक जिम्मेदारियां

एनएसएस स्वयंसेवकों को निभानी होगी सामाजिक जिम्मेदारियां

स्वयंसेवकों ने कॉलेज में साफ-सफाई कर स्वच्छता के दिये संदेश वक्ताओं ने संविधान के...

एनएसएस स्वयंसेवकों को निभानी होगी सामाजिक जिम्मेदारियां
हिन्दुस्तान टीम,भागलपुरThu, 22 Feb 2024 01:31 AM
ऐप पर पढ़ें

भागलपुर, वरीय संवाददाता। टीएनबी महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर में दिन की शुरुआत योग एवं व्यायाम से हुई। योग क्रिया से तरोताजा होने के बाद सभी स्वयंसेवकों ने लक्ष्यगीत के अभ्यास किए। कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ. अजीत कुमार ने सामाजिक जिम्मेदारियों से स्वयंसेवकों को अवगत कराया, वहीं कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ. चंदन कुमार ने स्वयंसेवकों में टीम वर्क स्पिरिट बनाए रखने की बातें कही। कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ. श्वेता पाठक ने आत्मनिर्भरता एवं व्यक्तित्व विकास पर अपने विचार व्यक्त किए।
दिन के दूसरे सत्र में स्वयंसेवकों ने महाविद्यालय में साफ-सफाई कर विद्यार्थियों में स्वच्छता एवं प्रकृति सुरक्षा के संदेश दिए। दिन के आखिरी सत्र में टीएनबी महाविद्यालय के राजनिति विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. मनोज कुमार, डॉ. मुशफिक आलम, डॉ. नवनीत कुमार धर्म और राजनिति के माध्यम से समाज की दशा का वर्णन किया। उन्होंने धर्म निरपेक्षता एवं भारतीय संविधान के मौलिक अधिकारों की महत्वता से स्वयंसेवकों को अवगत कराया।

वहीं डॉ. मुशफिक आलम ने गांधीवाद विचारों द्वारा अद्वैतवादी सिद्धांत, प्रजातन्त्र एवं राम्राज्य पर अपनी बातें रखीं, डॉ मनोज कुमार ने स्वयंसेवकों की ऊर्जा की प्रशंसा करते हुए धर्म के मूल मंत्र-सद्भावना, बन्धुत्व और भ्रातित्व की महत्वता को समझाते हुए स्वयंसेवकों को प्रेरित किया। वहीं स्नातकोत्तर के जंतु शास्त्र विभाग के डॉ. डीएन चौधरी ने पर्यावरण संरक्षण पर अपनी बात रखी और इसे विशेष शिविर में प्रथम इकाई के छठे दिन, द्वितीय इकाई के पांचवें दिन एवं तृतीय इकाई के चौथे दिन की समाप्ति हो गई।

शुभम कुमार, नंदनी भारती, अमन कुमार राय, आनंद राज, अनुराधा कुमारी, निधि प्रिया, अक्सा रानी, अदिबा फातिमा, सीमा कुमारी, आदि ने इस विशेष शिविर में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। गुरुवार को शिविर के स्वयंसेवकों द्वारा पोषित गांव नसरथखानी और पटेल नगर में महाविद्यालय और लायंस क्लब के संयुक्त तत्वावधान में निःशुल्क जांच शिविर का आयोजन किया जाएगा और द्वितीय सत्र में रोटरी क्लब और महाविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में रक्तदान शिविर का आयोजन सराय क्षेत्र में किया जाएगा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें