ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुररात का पारा पहुंचा 12 डिग्री सेल्सियस पर, बिना गर्म कपड़े के टहलना खतरनाक

रात का पारा पहुंचा 12 डिग्री सेल्सियस पर, बिना गर्म कपड़े के टहलना खतरनाक

दिन-रात के तापमान में करीब 19 डिग्री सेल्सियस का अंतर है। मतलब दिन में गर्मी से पसीना छूट रहा है तो ओस से भीगी रात में ठंड का अहसास हो रहा...

रात का पारा पहुंचा 12 डिग्री सेल्सियस पर, बिना गर्म कपड़े के टहलना खतरनाक
हिन्दुस्तान टीम,भागलपुरSun, 01 Nov 2020 07:50 PM
ऐप पर पढ़ें

दिन-रात के तापमान में करीब 19 डिग्री सेल्सियस का अंतर है। मतलब दिन में गर्मी से पसीना छूट रहा है तो ओस से भीगी रात में ठंड का अहसास हो रहा है। गर्म दिन-ठंडी रात के दौर में जरा सेहत को लेकर सतर्क रहें। चिकित्सकों के मुताबिक, ऐसे मौसम में शुगर, हाईबीपी व हृदय रोगी के साथ-साथ एलर्जी बच्चे व बुजुर्ग बेहद सतर्क रहें। रात में सोते वक्त से लेकर टहलने के लिए निकलते वक्त तक गर्म कपड़े का इस्तेमाल करें।

वरीय फिजिशियन डॉ. ओबेद अली के मुताबिक, सुबह में ठंड का असर ज्यादा होने से जरा सी लापरवाही वायरल, फ्लू का बीमार बना सकती है। रात के पारे में 2.2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धिबीते 24 घंटे के मौसम की बात करें तो इस दौरान दिन के तापमान में एक तो रात के तापमान में 2.2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई। मौसम विभाग सबौर के अनुसार, रविवार को अधिकतम तापमान 31.8 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 12.0 डिग्री सेल्सियस रहा। हालांकि भारतीय मौसम विभाग भागलपुर ने रविवार को अधिकतम तापमान 33.0 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 21.1 डिग्री सेल्सियस बताया। सुबह साढ़े आठ बजे 82 प्रतिशत रही आर्द्रता शाम साढ़े पांच बजे तक घटकर 74 प्रतिशत पर आ गयी। जबकि दिन भर 3.2 किमी प्रति घंटे की औसत रफ्तार से उत्तर-पूर्वी हवा बही। मौसम वैज्ञानिक डॉ. बीरेंद्र कुमार ने बताया कि अगले तीन दिन तक मौसम साफ रहेगा। रात से लेकर सुबह तक हल्की ओस पड़ेगी। दिन-रात के तापमान में आधे से डेढ़ डिग्री सेल्सियस की कमी आ सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें