ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरराष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा चार नवम्बर को

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा चार नवम्बर को

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा चार नम्बर को होगी। इसके लिए शहरी क्षेत्र में चार परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं। परीक्षा की तैयारी को लेकर शनिवार को एडीएम की अध्यक्षता में बैठक...

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा चार नवम्बर को
हिन्दुस्तान टीम,भागलपुरSat, 27 Oct 2018 08:01 PM
ऐप पर पढ़ें

तैयारी

एडीएम की अध्यक्षता में परीक्षा की समीक्षा

भागलपुर, वरीय संवाददाता

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा चार नम्बर को होगी। इसके लिए शहरी क्षेत्र में चार परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं। परीक्षा की तैयारी को लेकर शनिवार को एडीएम की अध्यक्षता में बैठक हुई।

चार नवम्बर रविवार को पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 बजे से दो बजे तक होगी। शहरी क्षेत्र में नवस्थापित जिला स्कूल, प्लस टू जिला स्कूल, झुनझुनवाला आदर्श बालिका उच्च विद्यालय और एसआर हाईस्कूल में परीक्षा केन्द्र बनाया गया है।

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज (प्रारंभिक) परीक्षा 2018 नवस्थापित जिला स्कूल और प्लस टू जिला स्कूल में तथा राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृत्ति योजना परीक्षा 2018 झुनझुनवाला आदर्श बालिका विद्यालय और एसआर हाई स्कूल में होगी। सभी परीक्षा केन्द्रों पर मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति की गयी है। परीक्षा केन्द्रों को दो जोन में बांटा गया है। सीओ सबौर और नाथनगर को जोनल सह गश्ती दल का दंडाधिकारी तथा जिला योजना पदाधिकारी दूधनाथ राम और जिला कल्याण पदाधिकारी सुनील कुमार शर्मा को उड़नदस्ता दल दंडाधिकारी बनाया गया है।

एडीएम ने केन्द्राधीक्षकों को परीक्षा के पहले तैयारी पूरी करने का निर्देश दिया। कहा गया किसी तरह की गड़बड़ी पर केन्द्राधीक्षक जिम्मेदार होंगे। केन्द्र पर प्रतिनियुक्त शिक्षक एवं अन्य कर्मचारी संबंधित वैध कागजात के अलावा कोई अन्य कागजात परीक्षा के दौरान नहीं ले जा सकते हैं। मोबाइल या इलेट्रॉनिक उपकरण पर पूर्णत: प्रतिबंध रहेगा।

12 हजार प्रतिवर्ष छात्रवृत्ति

राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवूत्ति योजना के तहत आठवीं कक्षा से आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए पूरे देश में एक लाख छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान करने का प्रावधान है। कक्षा नौ से 12वीं तक की पढ़ाई के लिए प्रति वर्ष छात्रवृत्ति दी जाती है। इसका लाभ वैसे गरीब परिवारों को मिलता है जो जिनकी सभी स्त्रोतों से वार्षिक आय एक लाख 50 हजार रुपए है। राष्ट्रीय प्रतिभा खोज (प्रारंभिक) परीक्षा कक्षा 10 के छात्र-छात्राओं के लिए आयोजित होती है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रतिभावान विद्यार्थियों का पता लगाना और उसकी प्रतिभा को पोषित करना है। इस योजना के अन्तर्गत वर्ग 11 से बेसिक सायंस, सामाजिक विज्ञान और वाणिज्य के पाठ्यक्रमों के लिए पीएचडी स्तर के साथ इंजीनियरिंग,चिकित्सा, प्रबंधन और विधि की स्नातकोत्तर तक की शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें