ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरशोभायात्रा में 50 से अधिक झाकियां निकाली जाएगी

शोभायात्रा में 50 से अधिक झाकियां निकाली जाएगी

महाशिवरात्रि को लेकर शिवालयों में तैयारी पूरी कर ली गयी है। मंुगेर में महाशिवरात्रि सांस्कृतिक महोत्सव समिति की ओर से भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी। संसथा के कमल कुमार ने बताया कि शोभायात्रा में 50 से...

शोभायात्रा में 50 से अधिक झाकियां निकाली जाएगी
हिन्दुस्तान टीम,भागलपुरFri, 21 Feb 2020 12:24 AM
ऐप पर पढ़ें

महाशिवरात्रि को लेकर शिवालयों में तैयारी पूरी कर ली गयी है। मंुगेर में महाशिवरात्रि सांस्कृतिक महोत्सव समिति की ओर से भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी। संसथा के कमल कुमार ने बताया कि शोभायात्रा में 50 से अधिक झांकियां निकाली जाएगी।

मनकेश्वर नाथ, गोयनका शिवालय, शिवगुरु धाम सहित अन्य शिवालय में पूजा एवं शिव विवाह की तैयारी पूरी कर ली गयी है।

गोयनका शिवालय गुरुवार की शाम से ही जगमग हो रहा है। तारापुर से निसं. के अनुसार उल्टास्थान महादेव मंदिर, बाबा रत्नेश्वर नाथ महादेव मंदिर रणगांव, बाबा बिरनोधानाथ महादेव मंदिर माधोडीह में पूजा एवं शिव विवाह की तैयार पूरी हो गयी है। रणगांव स्थित बाबा रत्नेश्वर मंदिर अति प्राचीन शिव मंदिरों में एक है। मान्यता है कि यहां पूजा करने मुरादें पूरी होती है। एक मान्यता यह है कि कुष्ठ रोग से भी यहां मुक्ति मिलती है।

मंदिर के स्थापना के संबंध में कुछ कुछ लोगों का कहना है कि यह मंदिर पालकालीन है। ऐसे लोगों तर्क है कि मंदिर की शिला पर जो लिखावट है वह पाली भाषा में है। कुछ लोगों का कहना है कि रणगांव मंदिर का शिवलिंग जमीन से निकला है। रति नामक किसान हल से खेत की जुताई कर रहा था। अचानक हल शिला में अड़ गया। खुदाई करने पर शिवलिंग निकला।

रति किसान के नाम पर ही रत्नेश्वर महादेव नाम पड़ा। एक कथा यह भी है कि इस स्थल पर राजा खदेड़िया का मुगलों के साथ युद्ध हुआ था। राजा खदेड़िया ने जीत की खुशी में सन् 1203 में मंदिर का भव्य निर्माण कराया। मंदिर में शिल्पकला का अद्भूत नमुना दिखता है। मंदिर समिति के पुजारी भवेश पंडा, सदस्य चंदर सिंह राकेश, निरंजन मिश्रा, अंबिका पंडा, अजय झा, किशोर कुमार यादव आदि ने बताया कि मंदिर संचालन धार्मिक न्यास परिषद द्वारा गठित समिति करती है। महाशिवरात्रि के अवसर पर यहां एक माह का मेला लगता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें