ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहार भागलपुरपहाड़ों में हो रही बर्फबारी से पारा गिरा, सबौर बिहार सबसे सर्द

पहाड़ों में हो रही बर्फबारी से पारा गिरा, सबौर बिहार सबसे सर्द

इस सीजन की सबसे सर्द रही रविवार की रात न्यूनतम तापमान गिरकर 12. 2 डिग्री

पहाड़ों में हो रही बर्फबारी से पारा गिरा, सबौर बिहार सबसे सर्द
Newswrapहिन्दुस्तान टीम,भागलपुरMon, 05 Dec 2022 01:41 AM
ऐप पर पढ़ें

भागलपुर, कार्यालय संवाददाता

हिमालयी क्षेत्रों में हो रही बर्फबारी का असर अब भागलपुर में भी दिखने लगा है। वहां से ठंड ला रही पछुआ हवाओं ने जिले में गलन बढ़ा दिया, जिससे लगातार तीसरे दिन अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान में गिरावट का रुख रहा। इस वजह से एक बार फिर रविवार को सबौर की रात बिहार में सबसे ज्यादा सर्द रही। सबौर में रविवार को न्यूनतम तापमान 9.0 डिग्री सेल्सियस रहा। भारतीय मौसम विभाग के अनुमानों की मानें तो अभी अगले दो से तीन दिनों में रात के तापमान में और भी गिरावट आयेगी।

बीते 24 घंटे के मौसम की बात करें तो इस दौरान जहां शहर में दिन के पारे में 0.2 तो रात के पारे में 0.3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आयी। रविवार को अधिकतम तापमान 25.3 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 12.2 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि न्यूनतम तापमान से क्रमश: एक व तीन डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। न्यूनतम तापमान 12.2 डिग्री सेल्सियस इस सीजन का सबसे कम रहा। रविवार की सुबह 86 प्रतिशत रही आर्द्रता शाम साढ़े पांच बजे तक और कम होकर 78 प्रतिशत पर आ गयी। जबकि दिनभर 4.8 किमी प्रतिघंटे की औसत रफ्तार से पछुआ बही।

अगले दो दिनों में एक डिग्री सेल्सियस तक कम होगा रात का पारा

बिहार कृषि विश्वविद्यालय सबौर के पीआरओ डॉ. रमेश कुमार शर्मा ने बताया कि रविवार को प्राप्त संख्यात्मक मॉडल एवं अन्य मौसमी विश्लेषण से ज्ञात होता है कि अभी जिले में सतह से डेढ़ किमी ऊपर तक पछुआ हवाओं का प्रवाह हो रहा है। इन मौसमी कारकों के प्रभाव से जिले में अगले तीन दिनों तक का मौसम शुष्क एवं आसमान साफ रहेगा। पछुआ हवाओं के कारण रात के तापमान में एक डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आ सकती है तो दिन का मौसम ऐसा ही रहेगा। इस दौरान पांच से आठ किमी प्रतिघंटे की औसत रफ्तार से पछुआ हवाओं के चलने का अनुमान है।

सबौर व शहर का तापमान

स्थान अधिकतम तापमान न्यूनतम तापमान

सबौर 26.0 डिग्री सेल्सियस 9.0 डिग्री सेल्सियस

शहर 25.3 डिग्री सेल्सियस 12.2 डिग्री सेल्सियस

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।